गोल्ड लोन क्या होता है और यह कैसे मिलता है | Gold Loan Kaise Milta Hai in Hindi

गोल्ड लोन क्या होता है : दोस्तों आपने तो गोल्ड लोन का नाम सुना ही होगा सोशल मीडिया और टीवी में अक्सर गोल्ड लोन से संबंधित विज्ञापन देखे हैं होंगे इसमें हम आपको गोल्ड लोन क्या होता है, Gold Loan Kaise Milta Hai और गोल्ड लोन कैसे लिया जाता है इसके बारे में बताने वाले हैं गोल्ड लोन के बारे में आप तभी जानने आए होंगे जब आपको लोन की आवश्यकता होगी और लोन की आवश्यकता तभी पड़ती है जब कभी भी अचानक पैसों की आवश्यकता है या फिर किसी काम से पैसों की आवश्यकता पड़ जाती है।

अब पैसों की जरूरत को पूरा करने के लिए जो सबसे पहला ज्यादा निकल कर आता है कि लोन ले लिया जाए लेकिन लोन लेने का प्रोसेस बहुत ही लंबा होता है और बहुत सारे डाक्यूमेंट्स को वेरीफाई करने के बाद ही बैंक लोन देती है अब अगर इमरजेंसी में लोन चाहिए तो गोल्ड लोन ही एकमात्र ऐसा सहारा है जिससे आपको तुरंत लोन मिल जाता है बहुत ज्यादा डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की जरूरत नहीं पड़ती और कुछ 23 चालू करने के बाद गोल्ड लोन मिल जाता है।

गोल्ड लोन के लिए कैसे आवेदन किया जाता है और गोल्ड लोन कैसे लिया जाता है इसके बारे में विस्तार पूर्वक बताया है जिससे आपको गोल्ड लोन लेने में आसानी रहे और आपको बहुत ही आसानी से गोल्ड लोन मिल जाए लेकिन उससे पहले हम आपको गोल्ड के फायदे और नुकसान तथा गोल्ड लोन पर कितना ब्याज लगता है इससे संबंधित जानकारी देंगे फिर आपको गोल्ड लोन लेने की प्रक्रिया बताएंगे।

गोल्ड लोन क्या होता है?

यदि आपको यह नहीं पता कि गोल्ड लोन क्या होता है तो आपको बता दें गोल्ड लोनी में आप अपने सोने को बैंक गोल्ड लोन देने वाली फाइनेंस कंपनियों के पास गिरवी रखते हैं जिसके उपरांत आपको लोन दिया जाता है और दबाव में लोन का पूरा भुगतान कर देते हैं तो बैंक तोहरा आपके गोल्ड को सही सलामत वापस कर दिया जाता है लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें गोल्ड लोन बैंक द्वारा दिया जाता और गोल्डन ऐसे ही नहीं दिया जाता।

कि आप अपने गोल्ड को बैंक लेकर गए आपको तुरंत गोल्ड लोन मिल जाएगा आपके द्वारा दिए गए गोल्ड को बैंक वेरीफाई करती है और उसी के बाद लोन की बात सबको प्रदान करती है गोल्ड लोन आप अपने सोने के आभूषण को बैंक के पास गिरवी रखकर लोन ले सकते हैं लेकिन इसके लिए आपका गोल्ड 18 से 22 कैरेट के बीच होना चाहिए तभी जाकर बैंक के द्वारा गोल्ड लोन दिया जाता है।

गोल्ड लोन के फायदे (Benifits)

आप अगर गोल्ड लोन लेने जा रही तो आपको गोल्ड लोन लेने से पहले गोल्ड लोन के फायदे के बारे में जरूर जान लेना चाहिए इससे आपको लोन के बहुत से फायदे का लाभ उठाने का मौका भी मिलेगा क्योंकि अगर आपको गोल्ड लोन के फायदे के बारे में नहीं मालूम रहेगा तो आप इसका लाभ नहीं उठा पाएंगे गोल्ड लोन के फायदे की जानकारी नीचे स्टेप बाय स्टेप बताई गई है।

  • यदि आपका क्रेडिट स्कोर खराब है तो भी आपको गोल्ड लोन मिल जाएगा गोल्ड लोन को क्रेडिट स्कोर के आधार पर नहीं दिया जाता इसका सबसे बड़ा बेनिफिट यही होता है।
  • गोल्ड लोन अन्य लोन जैसे – पर्सनल लोन, एजुकेशन लोन, होम लोन और अन्य लोन के मुकाबले जल्दी मिल जाता है।
  • गोल्ड लोन लेने के लिए ज्यादा दस्तावेजों की आवश्यकता नहीं पड़ती।
  • आप अपने घर पर रखे हुए सोने के आभूषणों से गोल्ड लोन किसी भी बैंक से ले सकते हैं।
  • गोल्ड लोन बहुत ही कम समय में अप्रूव हो जाता है बस इसके लिए आपका सोना 18 कैरेट से 22 कैरेट के बीच होना चाहिए।
  • अन्य लोन के मुकाबले गोल्ड लोन में ब्याज काम लगती है।
  • गोल्ड लोन में बैंक के पास रखे सोने को बैंक बहोत ही सुरक्षित तरीके से रखती है।
  • लोन का भुगतान करने के बाद बैंक द्वारा जमा किए गए सोने को सही सलामत वापस कर दिया जाता है।

गोल्ड लोन के नुकसान (Loss)

आपको तो पता ही है अगर किसी चीज के फायदे होते हैं तो उसके नुकसान भी जरूर होते हैं ऐसे ही अब हम आपको गोल्ड लोन के कुछ आसान के बारे में बताने वाले हैं जिससे आपको गोल्ड लोन के नुकसान के बारे में पता चल सके लेते वक्त ज्यादा सतर्कता बर्ते।

  • यदि आप गोल्ड लोन लेने के बाद उसका भुगतान समय पर नहीं करते तो आप से अतिरिक्त चार्ज भी लिया जाता है।
  • गोल्ड लोन एक प्रकार से शॉर्ट टर्म लोन की तरह होता है यानी कि आपको अपनी दुकान जल्दी करना होता है।
  • अगर आप अपने लोन का भुगतान समय पर या फिर नहीं करते हैं तो आपके द्वारा दिए गए गहने जो बैंक के पास है उसे बैंक द्वारा जप्त कर लिया जाता है।
  • गोल्ड लोन लेने के लिए आपके पास अच्छा सोना होना चाहिए।
  • गोल्ड लोन में आपको बैंड द्वारा बताए गए सारे नियम और शर्तों का पालन जरूर करना चाहिए नहीं तो बैंक आपके ऊपर जुर्माना भी लगा सकती है।

गोल्ड लोन पर ब्याज (Interest)

देखिए गोल्ड लोन पर अन्य लोन के मुकाबले थोड़ी सी कम लगती है लेकिन ऐसी बहुत सी बातें हैं जो गोल्ड लोन पर अन्य लोगों की अपेक्षा ज्यादा ब्याज देती है आपको उन बैंकों से दूर रहना है जो बैंक या फाइनेंस कंपनी गोल्ड लोन पर सबसे कम ब्याज दे रही हैं आपको वहीं से गोल्ड लोन लेना है सामान्यता गोल्ड लोन पर 7% से 15% के बीच ब्याज लगता है और अलग अलग बैंकों का अलग-अलग ब्याज का स्ट्रक्चर होता है हमने नीचे भारत की कुछ सबसे प्रसिद्ध गोल्ड लोन देने वाली बैंक और फाइनेंस कंपनी की सूची दी है जिसको पढ़कर आप जान सकते हैं कि कौन सी बैंक कितने प्रतिशत गोल्ड लोन पर ब्याज ले रही है।

Bank NameMinimumMaximumAverage
HDFC बैंक गोल्ड लोन ब्याज 7.20%16.50%11.35%
ICICI बैंक गोल्ड लोन ब्याज10%19.76%15.15%
SBI बैंक गोल्ड लोन ब्याज7.50%
CANARA बैंक गोल्ड लोन ब्याज7.25%
BOB बैंक गोल्ड लोन ब्याज8.85%
BOI बैंक गोल्ड लोन ब्याज7.35%29%
Muthod Finacne गोल्ड लोन ब्याज12%27%

गोल्ड लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents)

यदि आप गोल्ड लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास नीचे बताए गए जरूरी दस्तावेज अवश्य होना चाहिए बिना इन दस्तावेजों के आप गोल्ड लोन नहीं ले सकते जब आप गोल्ड लोन के लिए बैंक में आवेदन करने जाएंगे तो बैंक के द्वारा नीचे बताए गए दस्तावेज अवश्य मांगे जाएंगे इसीलिए गोल्ड लोन लेने से पहले यह सारे दस्तावेज तैयार कर ले और उनको लेकर तभी बैंक के पास गोल्ड लोन लेने जाएं।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • गोल्ड के बिल (यदि हो तो)
  • पासपोर्ट साइज फोटो

गोल्ड लोन लेने के लिए योग्यता (Eligibility)

गोल्ड लोन लेने के लिए बैंकों द्वारा अलग से कोई पॉलिसी नहीं बनाएगी और ना ही कोई स्पेशल कंडीशन रखी गई जिसके तहत गोल्ड लोन दिया जाए यदि आप भारत के मूल निवासी हैं और आपकी उम्र 18 वर्ष या फिर उससे ज्यादा है तो आप गोल्ड लोन लेने के लिए पात्र हैं आप किसी भी बैंक मैं जाकर अपने सोने को बैंक के पास गिरवी रखकर गोल्ड लोन ले सकते हैं।

गोल्ड लोन लेने के लिए सोना

यदि आपको गोल्ड लोन चाहिए तो इसके लिए आपके पास सोने के आभूषण या फिर सोना होना चाहिए जिसके साथ ही आपको गोल्ड लोन मिल सकता है। गोल्ड लोन लेने के लिए आपके सोने की शुद्धता 18 कैरेट के ऊपर होनी चाहिए क्योंकि अगर बैंक द्वारा आपके सोने यह सोने से बने हुए आभूषणों की शुद्धता 18 कैरेट से नीचे पाई जाती है तो आपके गोल्ड लोन को रिजेक्ट कर दिया जाता है और गोल्ड लोन नहीं दिया जाता इसीलिए गोल्ड लोन लेने से पहले अपने सोने की शुद्धता आवश्यक जांच लें तभी गोल्ड लोन के लिए आवेदन करें।

गोल्ड लोन की नियम और शर्ते

गोल्ड लोन के कुछ नियम और शर्तें भी हैं –

  • गोल्ड लोन लेने के लिए सोने या सोने के आभूषण की शुद्धता 18 कैरेट से लेकर 24 कैरेट होनी चाहिए।
  • यदि आप अपने लोन की किसके समय पर नहीं भरते तो उसमें बैंक के द्वारा लेट पेमेंट चार्ज लगाया जाता है।
  • यदि आप अपने लोन का भुगतान नहीं करते तो बैंक के पास पूरा अधिकार होता है कि वह आपके सोने को बेच सकता है।
  • लोन के नियमों को बदलने का पूरा अधिकार बैंक के पास होता है वह आपको नोटिस देकर किसी भी नियम में बदलाव कर सकती है।
  • बैंक द्वारा बनाए गए किसी भी नियम का उल्लंघन करने पर आपके ऊपर जुर्माना भी लग सकता है।

गोल्ड लोन कैसे मिलता है (Gold Loan Kaise Milta Hai)

यदि आपको गोल्ड लोन की आवश्यकता है और आप गोल्ड लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने किसी भी नजदीकी बैंक में जाना होगा आप किसी भी बैंक में गोल्ड लोन लेने के लिए जा सकते हैं क्योंकि आज अधिकतर बैंक गोल्ड लोन की सुविधा उपलब्ध कराती हैं और आपकी जानकारी के लिए बता दें अन्य लोन के मुकाबले गोल्ड लोन लेने का प्रोसेस थोड़ा सा आसान होता है।

और बहुत ही कम समय में भी गोल्ड लोन मिल जाता है और अब गोल्ड लोन लेने के लिए बैंक में जाकर आपको गोल्ड लोन का आवेदन फॉर्म भर कर उसके साथ कुछ जरूरी दस्तावेज की फोटो कॉपी और अपनी पासपोर्ट साइज फोटो Gold Loan Form में भर देने और उसके बाद फॉर्म बैंक में जमा कर देना बैंक द्वारा आपके लोन फॉर्म अप्रूव करने के बाद आपको गोल्ड लोन उपलब्ध करा दिया जाएगा।

लेकिन गोल्ड लोन देने से पहले बैंक आपके द्वारा दिए गए सोने सोने के आभूषण को वेरीफाई करेगी और उसके संस्था का मापन करेगी अगर आपके गोल्ड की शुद्धता 18 तारीख से ज्यादा आती है तो आपको बैंक द्वारा गोल्ड लोन दे दिया जाएगा।

Gold Loan Kaise Milta Hai?

घर बैठे गोल्ड लोन (Gold Loan) कैसे ले

आज का जमाना इतना एडवांस हो गया है कि किसी काम के लिए घर से बाहर नहीं जाना पड़ता खाने से लेकर कपड़ा तक घर बैठे मिल जाता है तो ऐसे में भला लोन घर बैठे कैसे नहीं मिल सकता आपकी जानकारी के लिए बता दू मुथूट फाइनेंस जो अपने गोल्ड लोन के लिए काफी प्रसिद्ध है वह Gold Loan At Home की सुविधा उपलब्ध कराती है जिसका प्रयोग करके आप घर बैठे गोल्ड लोन ले सकते हैं।

घर बैठे गोल्ड लोन लेने के लिए सबसे पहले आपको मुथूट फाइनेंस की आधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा और वहीं पर आपको घर बैठे गोल्ड लोन लेने का ऑप्शन मिल जाएगा आप जैसे उसमें क्लिक करेगें आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा अब आपको उस एप्लीकेशन फॉर्म को भर देना है और Generate OTP में क्लिक करके ओटीपी डालकर Enquiry Form को सबमिट कर देना है और जैसे ही अपने काम करेंगे कुछ ही देर बाद आपको लोन एजेंट द्वारा कॉल आ जाएगी और वह आपके घर पर ही विजिट करके आपको गोल्ड लोन उपलब्ध करा देगा।

Apply Now – Click Here

गोल्ड लोन कैसे ले (Gold Loan Kaise Le Step By Step)

गोल्ड लोन (Gold Loan) कैसे ले नीचे सारा प्रोसेस Step By Step बताया गया है जिसको Follow करके आप Gold Loan ले सकते हैं –

स्टेप 1 – सबसे पहले यह सुनिश्चित करने की आपको किस बैंक से गोल्ड लोन लेना है हमेशा लोन लेने के लिए उसी बैंकों को चुने जिसका (Intrest Rate) ब्याज दर सबसे कम हो।

स्टेप 2 – अब इसके बाद गोल्ड लोन लेने के लिए उस बैंक में जाएं जिसको आपने चुना हो।

स्टेप 3 – अब इसके बाद बैंक में जाकर गोल्ड लोन का फॉर्म ले ले गोल्ड लोन का फॉर्म आप ऑनलाइन भी Download कर सकते हैं।

स्टेप 4 – अब इतना करने के बाद गोल्ड लोन के फॉर्म को सही-सही भर दे और साथ में फॉर्म पर अपनी फोटो भी ग्लू की सहायता से अटैच कर दें।

स्टेप 5 – इतना काम करने के बाद आपको बैंक द्वारा मांगे गए गोल्ड लोन से संबंधित दस्तावेज की फोटो कॉपी गोल्ड लोन फॉर्म के साथ अटैच कर दें।

स्टेप 6 – अब गोल्ड लोन लेने के लिए गोल्ड लोन एप्लीकेशन फॉर्म और सोने या सोने के आभूषण को बैंक द्वारा बताया गया प्रोसेस से जमा कर दें।

स्टेप 7 – अब फॉर्म जमा करने के बाद इंतजार करें कुछ ही समय में बैंक के द्वारा आपके द्वारा जमा किए गए गोल्ड लोन एप्लीकेशन फॉर्म को रिव्यू किया जाएगा और साथ में आपके द्वारा जमा किए गए सोने या सोने के आभूषण की शुद्धता की जांच की जाएगी और अगर इन सारे स्टेप को बैंक के द्वारा क्लियर कर दिया जाता है तो बैंक द्वारा आपको सुनिश्चित की गई गोल्ड लोन की राशि आपको दे दी जाती है।

Online पैसे कमाने के लिए हमारे Telegram Channel से अभी जुड़े

निष्कर्ष – गोल्ड लोन क्या होता है और यह कैसे मिलता है हिंदी में

दोस्तों इस लेख में हमने आपको गोल्ड लोन क्या होता है और यह कैसे मिलता है इससे संबंधित संपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक दे दी है जिसको पढ़ कर आप बहुत ही आसानी से गोल्ड लोन ले सकते हैं हम एक लेख में गोल्ड लोन से संबंधित विषय को विस्तार में बताने की कोशिश की है गोल्ड लोन से संबंधित किसी प्रकार की समस्या है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

ये भी पढ़ें –

मोबाइल से लोन कैसे ले?

लोन की किस्त कैसे बनती है?

पशुपालन लोन कैसे ले?

FAQ’S

लोन लोन लेने के लिए क्या करना पड़ता है?

गोल्ड लोन लेने के लिए बैंक में जाकर गोल्ड लोन के लिए आवेदन करना होता है और उसके बाद अगर बैंक द्वारा आपके गोल्ड लोन के एप्लीकेशन को अप्रूव कर दिया जाता है तो आपको गोल्ड लोन मिल जाता है।

गोल्ड लोन में ब्याज कितना लगता है?

सामान्यता गोल्ड लोन मैं 7% से 29% के बीच विवाद लगता है, लेकिन अधिकांश बैंकों का औसत ब्याज दर 10% के करीब होता है।

गोल्ड लोन कहा मिलता है?

गोल्ड लोन बैंक में मिलता है।

गोल्ड लोन के लिए क्या होना चाहिए?

गोल्ड लोन के लिए जो सबसे जरूरी चीज है वह है सोना या सोने से बना हुआ आभूषण इन दोनों में से आपके पास एक चीज अवश्य होना चाहिए।

5 ग्राम गोल्ड पर कितना लोन मिलेगा?

आज के 5 ग्राम 22 कैरेट गोल्ड का भाव 24,300 रुपए है और बैंक द्वारा 75% गोल्ड की कीमत गोल्ड लोन में लोन लेने वाले को दी जाती है और अगर हम 5 ग्राम 22 कैरेट गोल्ड की 75% कीमत निकालें तो यह 18,225 रुपए निकल कर आती है इसका अर्थ यह हुआ कि 5 ग्राम गोल्ड पर आपको 18,225 रुपए लोन मिलेगा।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *