सफेद बाल काले कैसे करे – सफेद बालों को काला करने का तरीका

By Rajesh Singh Oct 17, 2023
Safed Bal Kala Kaise Kare

आप सभी दोस्तों को नमस्कार आजकल सफेद बालों की समस्या लोगों को बहुत हो रही है और बूढ़ों के अलावा आजकल बच्चों को भी सफेद बालों की समस्या हो रही है पहले तो एक निश्चित आयु के बाद ही लोगों के बाल सफेद हुआ करते थे लेकिन अभी 10 और 11 साल के बच्चों के भी बाल सफेद होते जा रहे हैं ऐसे में यह एक बड़ी समस्या खड़ी होकर आ रही है लोग बहुत ही ज्यादा चिंतित हैं क्योंकि बालों के बिना कोई व्यक्ति चाहे जितना सजे लेकिन जब तक घने और काले बाद नहीं रहते तब तक उस सजावट में रंग नहीं आती और हैंडसम नहीं देखते ऐसे में इस समय जो सफेद बालों की समस्या हो रही है।

उसका निवारण कैसे पाया जाए और सफेद बालों को काला कैसे किया जाए जिससे दिखने में औरत सुंदर लगने लगे। तो फिर बालों को काला कैसे किया जाता है क्या बालों को सफेद होने से रोका जा सकता है इन सभी प्रश्नों का जवाब और सफेद बालों को काला करने का घरेलू उपाय आज किस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं इसीलिए आप इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़ाना।

Safed Bal Kala Kaise Kare
सफेद बाल काले कैसे करे – सफेद बालों को काला करने का तरीका

सफेद बाल काले कैसे करे?

बालों को काला करने के कई तरीके हैं जिनका प्रयोग करके बहुत ही आसान से सफेद बालों को काला किया जा सकता है लेकिन उन तरीकों से जो हमारे बाल होते हैं वह काफी ज्यादा डैमेज हो जाते हैं और एक निजी समय बाद हमारे बाल कमजोर हो कल जाने लगती हैं वैसे मेया एक बहुत ही बड़ी समस्या सामने आ जाती है।

कि सफेद बालों को काला कैसे करा जाए और किस तरीके से किया जाए जिससे हमारे बालों को कोई भी नुकसान ना पहुंचे ताकि हमारे बाल लंबे समय तक स्वस्थ रह सके नीचे हमने एक सूची में सफेद बालों को कैसे कला किया जा सकता है इसके बारे में बताया है आप उसे सूची को पढ़कर सफेद बालों को काला करने की प्रक्रिया जान सकते हैं और अपने सफेद बालों को कल कर सकते हैं।

  • हेयर कलर का इस्तेमाल करके
  • डाई करके
  • मेंहदी लगाकर

सफेद बालों को काला करने का तरीका

दोस्तों आज ऐसे तमाम तरीके हैं जिनका प्रयोग करके बहुत आसानी से सफेद बालों को काला किया जा सकता है लेकिन आपको तो पता ही है उन तरीकों से केवल कुछ समय के लिए ही सफेद बालों को काला किया जा सकता है क्योंकि उस समय बाद उन प्रोडक्ट का जिनका इस्तेमाल हम सफेद बालों को वाले करने के लिए करते हैं वह हमारे बालों से हटने लगते हैं जिसकी वजह से हमारे बाल फिर से सफेद होने लगते हैं। ऐसे में हमें अपने सफेद बालों को काला करने के लिए बार-बार उन प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना होता है लेकिन बालों को काला करने वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से हमारे बाल डैमेज हो जाते हैं।

और झड़ने लगते हैं आप लोगों के मन में यह प्रश्न तो उठाता ही होगा कि कैसे हमेशा के लिए सफेद बालों को कल किया जाए क्या सफेद बालों को काला करने का कोई रामबाण इलाज है ऐसे ही तमाम प्रश्न लोगों के मन में उड़ते रहते हैं और सफेद बालों की वजह से कुछ लोग तो डिप्रेशन में चले जाते हैं लेकिन अब आप लोगों को चिंता लेने की कोई जरूरत नहीं है हम कुछ ऐसे रामबाण इलाज लेकर आ चुके हैं जिनका उपयोग करके आप आसानी से सफेद बालों को कल कर सकते हैं नीचे हमने सफेद बालों को काला करने के घरेलू नुस्खे बताए हैं।

जिनको अपना खराब आसानी से अपने घर पर ही बहुत ही कम समय में सफेद वालों को कल कर सकते हैं लेकिन हम इस बात की पूर्ण रूप से गारंटी नहीं लेते हैं कि आपके बाल काले हो ही जाएंगे हालांकि इन तरीकों का उपयोग करके आप अपने सफेद बालों को काला करने के लिए प्रयत्न कर सकते हैं। हो सकता है कि आपका सफेद बाल काले हो जाए और यह भी हो सकता है कि आपका सफेद बाल काले न हो।

#1 – नारियल का तेल

नारियल के तेल में बहुत से औषधि गुण होते हैं जिसकी वजह से नारियल के तेल को बालों के लिए सबसे अच्छा तेल माना जाता है ऐसे में जब बात आती है सफेद बालों को काले करने का तो इसके लिए नारियल के तेल का उपयोग सबसे अच्छा माना जाता है नारियल के तेल का उपयोग करके सफेद बालों को कल किया जा सकता है जिन लोगों के बाल तेजी से सफेद हो रहे हैं वह नारियल के तेल का उपयोग करके अपने सफेद बालों को कल कर सकते हैं।

नारियल का तेल का उपयोग कर के सफेद बालों को काला करने के लिए सबसे पहले नारियल के तेल को हल्का गर्म कर ले और उसमें एक से दो कड़ी पत्ता डाल दे और इसके बाद नारियल के तेल को पूरे सिर पर अच्छे से लगा ले और दो से तीन घंटे तक तेल को वैसे ही सिर पर लगा रहने दे और उसके बाद शैंपू से अपने बालों को धूल ले यदि आप नियमित तरीके से और लंबे समय तक इसी तरह नारियल की तेल का उपयोग करते हैं तो यह आपके बालों को काला करने में सहायता करेगा और हो सकता है कि आपकी सफेद बाल काले हो जाएं।

#2 – प्याज का रस

प्याज का रस बालों के लिए काफी अच्छा माना जाता है और इसका उपयोग करने से बाल घने तथा लंबे रहते हैं और बालों की चमक बरकरार रहती है प्याज के रस बालों के लिए काफी ज्यादा गुदकारी रहता है और जो लोग अपने बालों पर प्याज के रस का उपयोग करते हैं उनके बाल काले लंबे और गाने रहते हैं यदि आप लोगों के बाल भी सफेद हो रहे हैं और आप अपने बालों को फिर से कल करना चाहते हैं तो इसके लिए आप प्याज के रस का उपयोग कर सकते हैं प्याज के रस का उपयोग करके आप अपने सफेद बालों को कल कर सकते हैं।

यदि आपके पास प्याज का रस उपलब्ध है तो आप उसे अपने बालों पर तेल की तरह लगा सकते हैं और यदि आपके पास ब्याज का रस नहीं है तो आप उसे प्याज से निकाल सकते हैं या फिर आप मार्केट से प्याज का रस खरीद कर उसको अपने बालों पर लगा सकते हैं। प्याज का रस लगाने से जल्द ही आपके बालों पर बदलाव देखने को मिलेगा।

#3 – एलोवेरा जेल

एलोवेरा का हर एक भाग काफी ज्यादा लाभकारी होता है। इसका सेवन हमारे बालों से लेकर पूरे शरीर को काफी ज्यादा लाभ पहुंचता है। एलोवेरा के लाभकारी गुना की वजह से यह बालों को काला करने के लिए भी काफी ज्यादा प्रयोग किया जाता है क्योंकि इसमें ऐसे तमाम औषधीय गुण पाए जाते हैं जो हमारे बालों को काला करने में मदद करते हैं जिन लोगों के बाल समय से पहले सफेद हो रहे हैं वह अपने बालों में एलोवेरा जेल को लगाकर आसानी से सफेद बालों को कल कर सकते हैं लंबे समय तक एलोवेरा जेल का प्रयोग बालों में करने से ना यह केवल बालों को काला करता है।

साथ ही में ही यह बालों को घना और मजबूत बनाता है एलोवेरा जेल का प्रयोग बालों में करने से बाल चमकदार भी बनते हैं यदि आपके बाल समय से पहले सफेद हो रहे हैं तो आप अपने बालों में एलोवेरा जेल का प्रयोग करके उन्हें कल कर सकते हैं एलोवेरा जेल आप मार्केट से खरीद सकते हैं या फिर खुद एलोवेरा से एलोवेरा जेल निकाल सकते हैं एलोवेरा से एलोवेरा जेल निकालना बहुत ही आसान होता है बस उसके बाहरी भाग को चलकर अंदर के सफेद जेली नुमा पदार्थ को निकालकर अपने बालों पर लगाकर बालों को काला कर सकते हैं।

#4 – आंवला का रस

आंवला का रस बालों को काला करने में काफी मददगार साबित हो सकता है क्योंकि वाला में ऐसे तमाम औषधि गुण पाए जाते हैं जो बालों को काला करने में काफी ज्यादा मदद करते हैं बालों को काला करने के लिए वाला का उपयोग बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है और वाला एक हर्बल उपचार भी है बालों को काला करने से क्योंकि इसको बालों में लगाने के कोई साइड इफेक्ट नहीं है साथ ही में हमला बहुत ही आसानी से मिल भी जाता है।

आंवला का रस बालों में लगाकर बालों को काला लंबा एवं घना बनाया जा सकता है आप अपने बालों पर आंवला का रस या आंवला के पाउडर को आंवला के तेल में मिलाकर या फिर अन्य किसी तेल में मिलाकर बालों में लगा सकते हैं आप आंवला के पाउडर को पानी में मिलकर भी बालों में लगा सकते हैं और अपने सफेद बालों को काला कर सकते हैं ध्यान रहे आवाले का रस बालों में लगाने के बाद 1 से 2 घंटे बाद बालों को शैंपू से अच्छे से धुलना ना भूले।

#5 – मेंहदी

मेहंदी बालों को काला करने का सबसे कारगर तरीका है और मेहंदी के उपयोग से बहुत ही कम समय में सफेद बाल काले हो जाते हैं मेहंदी के उपयोग से बहुत ही कम समय में सफेद बालों को कल बनाया जा सकता है तथा इसके उपयोग से बालों को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचता मेहंदी एक नेचुरल भी है और यह एक सबसे ज्यादा इफेक्टिव तरीका है सफेद बालों को काला करने का मेहंदी को आप अपने बालों पर लगाकर अपने सफेद बालों को कला एवं चमकदार बना सकते हैं। मेहंदी आपको आसानी से बाजार में मिल जाएगी यदि आप और भी नेचुरल तरीके से मेहंदी को लगाना चाहते हैं।

तो आप मेहंदी के पेड़ से मेहंदी के पत्ते तोड़कर और उसका पेस्ट बनाकर अपने बालों पर लगा सकते हैं मेहंदी के पत्तों का पेस्ट बनाने के लिए आपको सबसे पहले मेहंदी के पेड़ से मेहंदी के पत्तों को तोड़ना होगा और इसके बाद आप मिक्सर में या पुराने तरीके से पत्थर में पीसकर मेहंदी का पेस्ट बना सकते हैं और इसको अपने बालों पर लगा सकते हैं मेहंदी को बालों में लगाने के बाद एक से 2 घंटे तक अपने बालों पर लगा रहने दे और जब यह अच्छे से सूख जाए तो पानी से दूर कर इसे छुट्टा दिन आप देखेंगे कि आपके बाल तुरंत काले हो जाएंगे।

#6 – बादाम का तेल

बादाम के तेल में ऐसे कई गुण पाए जाते हैं जिनके माध्यम से सफेद बालों को कल किया जा सकता है बादाम के तेल का निरंतर प्रयोग करने से सफेद बाल बहुत ही जल्द काले हो जाते हैं यदि आप नियमित रूप से रोजाना अपने बालों मैं बादाम का तेल लगाते हैं तो जल्द ही आपका सफेद बाल काले हो जाएंगे।

#7 – मक्खन

सफेद बालों को काला करने के लिए मक्खन का उपयोग करना काफी ज्यादा उचित माना गया है और मक्खन का उपयोग करके सफेद बालों को कल किया जा सकता है आयुर्वेद के अनुसार यदि सफेद बालों पर मक्खन लगाया जाता है तो जल्द ही सफेद बाल काले हो सकते हैं और यदि बालों में गाय के दूध से बना हुआ मक्खन लगाया जाता है तो सफेद बाल और भी जल्दी काले हो जाते हैं इसीलिए यदि आपको भी अपने सफेद वालों को कल करना है तो आप अपने बालों पर गाय के दूध से बना हुआ मक्खन लगा सकते हैं और अपने सफेद बालों को काला कर सकते हैं।

#8 – आयुर्वेदिक तेल

सफेद बालों की समस्या काफी लंबे समय से चली आ रही है ऐसे में सफेद बालों को काला करने के लिए कई ऐसे प्रोडक्ट उपलब्ध हैं जिनका उपयोग करके सफेद बालों को आसानी से कल किया जा सकता है सफेद बालों को काला करने के लिए ऐसे तमाम आयुर्वेदिक तेल उपलब्ध हैं जिनको मात्र लगाने से सफेद बाल काले हो जाते हैं यदि आपको भी अपने सफेद बालों को काला करना है तो आप इन आयुर्वेदिक तेलों का उपयोग कर सकते हैं और अपने सफेद बालों को कम समय में काला कर सकते हैं।

#9 – होम्योपैथी ट्रीटमेंट से

सफेद बालों को काला करने के लिए होम्योपैथी में ऐसे तमाम ट्रीटमेंट उपलब्ध है जिसके माध्यम से आसानी से सफेद बालों को कल किया जा सकता है यदि आपके बाल सफेद हो चुके हैं या फिर आपके बाल सफेद हो रहे हैं तो आप होम्योपैथी दवा लेकर अपने सफेद बालों को कल कर सकते हैं।

होम्योपैथी की दवा लेने का सबसे बड़ा यह फायदा है कि इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं है और यदि होम्योपैथीक दवा लेने के बाद आपके सफेद बाल काले नहीं होते तो यह आपको किसी भी प्रकार का नुकसान भी नहीं पहुंचने वाली लेकिन सही ढंग से होम्योपैथी दवा का इस्तेमाल करने से सफेद बाल अवश्य वापस पहले जैसे काले हो सकते हैं।

#10 – काली चाय से

सफेद बालों को काला करने के लिए काली चाय का प्रयोग भी काफी ज्यादा कारगर साबित हो सकता है जिन लोगों के बाल सफेद हो रहे हैं यदि अपने सफेद बालों में काली चाय का प्रयोग करते हैं तो उनके बाल कल हो सकते हैं सफेद बालों में काली चाय का प्रयोग करने के लिए सबसे पहले आपको एक गिलास काली चाय बना लेना है और इसके बाद आपको उसे ठंडा कर लेना है जब काली चाय ठंडी हो जाए तब उसे बालों में लगा लेना है और कुछ समय बाद बालों को अच्छे से धुल लेना है इस नुस्खे की मदद से आप कुछ ही समय में अपने सफेद वालों को काला करने में कारगर साबित हो सकते हैं और हो सकता है कि आपका सफेद बाल काले हो जाएं।

#11 – मेथी के दाने

मेथी के दानों के उपयोग से सफेद बाल आसानी से काले हो जाते हैं यह पाया गया है सफेद वालों को काला करने के लिए मेथी के दानों को उपयोग में लेना काफी कारगर साबित हो सकता है यदि आप मेथी के दोनों को पीसकर उसका पाउडर बना लेते हैं और मेथी के दोनों के इस पाउडर को नारियल के तेल या सरसों के तेल या फिर आंवला के तेल के साथ मिलकर अपने बालों पर लगाते हैं तो यह आपके बालों को काला करने में काफी ज्यादा मदद कर सकता है और आपके सफेद बाल काले हो सकते हैं।

निष्कर्ष – सफेद बाल काले कैसे करे हिंदी में नुस्खे

दोस्तों इस पोस्ट में हमने सफेद बालों को काला करने के कई तरीके और नुस्खे बता दिए हैं जिनकी मदद से आप आसानी से अपने सफेद बालों को घर पर ही कल कर सकते हैं दोस्तों हमने इस पोस्ट में बालों को काला करने के जितने भी तरीके बताएं हैं वह काफी ज्यादा अच्छे हैं और इन तरीकों के प्रयोग से आप आसानी से अपने सफेद बालों को काला कर सकते हैं लेकिन दोस्तों इस बात की कोई भी गारंटी नहीं है।

कि हमारे द्वारा बताए गए इन सभी तरीकों के उपयोग से आपका सफेद बाल काले हो जाए हमने इस पोस्ट में बालों को काला करने के जो भी नुस्खे और तरीके बताएं हैं हो सकता है कि इन तरीकों के प्रयोग से आपके बाल काले हो जाएं या फिर आपके बाल सफेद ही रह जाए हम इस बात की कोई गारंटी नहीं लेते हैं हालांकि आप इन तरीकों को एक बार प्रयोग में अवश्य ले सकते हैं।

FAQ’S

सफेद बालों को हमेशा के लिए काला कैसे करें?

मेहंदी और डाई के प्रयोग से सफेद बालों को आसानी से कल किया जा सकता है लेकिन इन तरीकों से आप अपने सफेद वालों को कुछ ही समय के लिए काला कर सकते हैं।

सफेद बालों को प्राकृतिक रूप से काला कैसे करें?

बालों में मेहंदी का पेस्ट लगाकर प्राकृतिक रूप से सफेद बालों को काला किया जा सकता है

क्या सफेद बाल हमेशा के लिए हटाए जा सकते हैं?

नहीं ऐसा कोई भी तरीका नहीं है जिसके माध्यम से हमेशा के लिए सफेद बालों को कल किया जा सके।

बाल सफेद होने की सही उम्र क्या है?

वैसे तो बाल सफेद होने की सही उम्र 40 से 50 वर्ष के बीच है लेकिन आजकल 10 से 15 वर्ष के बच्चों के भी बाल सफेद हो रहे हैं ऐसे में टिकट पाना बहुत ही ज्यादा मुश्किल है कि बाल सफेद होने की सही उम्र क्या है।

क्या सफेद बालों को वापस से कल किया जा सकता है?

जी हां आज ऐसे तमाम तरीके उपलब्ध हैं जिनके माध्यम से बहुत ही आसानी से कोई भी व्यक्ति अपने सफेद बालों को वापस पहले कैसे काला कर सकता है।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *