हेल्थ सप्लीमेंट का व्यापार कैसे शुरू करें | Health Supplement Business Ideas in Hindi

Health Supplement Business Ideas in Hindi

दोस्तों आज के इस लेख में हम आपको हेल्थ सप्लीमेंट का व्यापार कैसे शुरू करें इसके बारे में बताने वाले हैं जिससे आप हेल्थ सप्लीमेंट बनाने का बिजनेस शुरू कर सकें इस लेख में हमने आपको पहले सप्लीमेंट का बिजनेस कैसे शुरू किया जाता है और हेल्थ सप्लीमेंट का बिजनेस शुरू करने के लिए कितना पैसा लगता है सारी जानकारी मिलने वाली है।

वैसे तो आज के जमाने में अधिकतर युवा अपनी फिटनेस और हेल्थ को लेकर काफी सीरियस है और युवाओं के साथ साथ बूढ़े और बच्चे भी अपनी हेल्थ को लेकर काफी सीरियस है ऐसे में लोग उसी प्रोडक्ट को खरीदते हैं जो उनके सेहत के लिए अच्छा होता है और साथ ही में अगर वह व्यक्ति जिम जाता है तो वह प्रोटीन और अन्य सप्लीमेंट जरूर खरीदता है ऐसे में जो लोग सप्लीमेंट यानी प्रोटीन बनाने और बेचने का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं उनके लिए एक बड़ी अपॉर्चुनिटी है।

क्योंकि इस क्षेत्र में बिजनेस ग्रो होगा ही होगा यह तो तय है क्योंकि सप्लीमेंट और प्रोटीन का मार्केट धीरे-धीरे बढ़ रहा है ऐसे में अगर आप क्वालिटी हेल्थ सप्लीमेंट प्रोडक्ट देते हैं तो आपका बिजनेस जरूर ग्रो होगा आज हम आपको सप्लीमेंट का बिजनेस कैसे शुरू करें इसके बारे में बताने वाले हैं तो इस लेख को ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ना।

Table of Contents

हेल्थ सप्लीमेंट का बिजनेस क्या है – Health Supplement Business Kya Hai

हेल्थ सप्लीमेंट एक ऐसा बिजनेस है अंतर्गत हेल्थ से जुड़े खाद्य पदार्थों का निर्माण किया जाता है सप्लीमेंट के बिजनेस में प्रोटीन स्टेमिना बढ़ाने वाली दवाइयां, विटामिन की गोलियां और अन्य प्रकार के हेल्थ को बूस्ट करने वाले बूस्टर और अन्य प्रोडक्ट बनाए जाते हैं जिसको अधिकतर जिम जाने वाले लोग या फिर अपनी फिटनेस को बेहतर बनाने वाले लोग खरीदते हैं हेल्थ सप्लीमेंट का मार्केट बहुत बड़ा है ऐसे में अगर हेल्थ सप्लीमेंट का बिजनेस शुरू किया जाए तो बहुत ही कम समय में बिजनेस बड़े लेवल पर स्केल हो सकता है और हेल्थ सप्लीमेंट के बिजनेस में प्रॉफिट बहुत ही ज्यादा होता है यह एक ज्यादा प्रॉफिट वाला बिजनेस है।

हेल्थ सप्लीमेंट बिजनेस की मार्केट में मांग

आज के समय को देखते हुए 100% यह कहना सही है कि हेल्थ सप्लीमेंट की मांग मार्केट में बहुत है आज 10 में से एक व्यक्ति हेल्थ सप्लीमेंट ले रहा है चाहे वह कोई प्रोटीन हो या फिर किसी भी प्रकार की दवाई हो हेल्थ सप्लीमेंट की मांग इतनी बड़ी है कि आप समझ नहीं सकते अगर बिजनेस के नजरिए से देखा जाए तो हेल्थ सप्लीमेंट का मार्केट भारत में और विश्व में बहुत ही बड़ा है यह मार्केट दिन प्रतिदिन बहुत ही तेजी से बढ़ते जा रहा है।

हेल्थ सप्लीमेंट का व्यापार कैसे शुरू करें

अब इनकी हेल्थ सप्लीमेंट का व्यवसाय कैसे शुरू किया जाए सप्लीमेंट का व्यापार आप किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से फिटनेस का प्रमाण पत्र लेकर सप्लीमेंट का बिजनेस शुरू किया जा सकता है लेकिन सप्लीमेंट का बिजनेस शुरू करने के लिए मेडिकल लाइसेंस की भी जरूरत होती है फिटनेस प्रमाण पत्र और मेडिकल लाइसेंस लेकर आप हेल्थ सप्लीमेंट का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

हेल्थ सप्लीमेंट का व्यापार दो तरीकों से होता है

अगर बात आती है कि सप्लीमेंट का व्यापार कहां पर किया जाए तो ऐसे दो विकल्प सामने आते हैं ऑनलाइन और ऑफलाइन पूरा आपके ऊपर निर्भर है कि आप अपना बिजनेस ऑनलाइन या ऑफलाइन किस प्रकार से करना चाहते हैं वैसे तो आप हेल्थ सप्लीमेंट का व्यापार ऑनलाइन, ऑफलाइन दोनों प्रकार से एक ही समय पर कर सकते हैं क्योंकि ऑनलाइन व्यापार करने के लिए आपको अलग से कोई बड़ा काम नहीं करना होता बस अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन ई-कॉमर्स प्लेटफार्म जैसे जान और फ्लिपकार्ट पर लिस्ट करना होता है उसके बाद आप अपने दुकान पर ही रखें सप्लीमेंट के प्रोडक्ट को ऑनलाइन बेंच सकते हैं।

हेल्थ सप्लीमेंट की दुकान खोलें

वैसे अगर आप हेल्थ सप्लीमेंट का छोटा व्यापार रिटेलर बनके करना चाहते हैं आप खेल सप्लीमेंट के रिटेलर बनना चाहते हैं और अपनी हेल्थ सप्लीमेंट की शॉप खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले हल्दी मिल्क बनाने वाली कंपनियों से लाइसेंस देना होगा अधिकतर हेल्थ सप्लीमेंट बनाने वाली कंपनियां फ्रेंचाइजी मॉडल पर काम करती हैं आप उनकी फ्रेंचाइजी को खरीदकर खुद का हेल्थ सप्लीमेंट का स्टोर खोल सकते हैं।

खुद का हेल्थ सप्लीमेंट बनाने का बिजनेस शुरू करें

अब बात आती है कि हेल्थ सप्लीमेंट का बिजनेस बड़े स्तर पर कैसे शुरू किया जाए तो ऐसे में आप खुद का सप्लीमेंट बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं हेल्थ सप्लीमेंट बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले (Fssai) भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण और मेडिकल लाइसेंस की आवश्यकता पड़ती है और उसके बाद अपनी कंपनी को रजिस्टर करवा कर और अन्य दस्तावेजों की प्रक्रिया को कंप्लीट करके आप खुद का हेलो सप्लीमेंट्स बनाने का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

हेल्थ सप्लीमेंट व्यापार के लिए लाइसेंस ले

अब अगर आपको सप्लीमेंट का व्यापार करना ही है तो इसके लिए आपको Fssai का लाइसेंस लेना होगा लाइसेंस आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से आवेदन करके ले सकते हैं अगर आप लाइसेंस लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करेंगे तो आपको कम समय में लाइसेंस मिल जाएगा और आपका व्यापार भी जल्दी शुरू हो जाएगा।

प्लाटिंग का बिजनेस कैसे शुरू करे? जाने

हेल्थ सप्लीमेंट के व्यापार में निवेश

यदि बात की जाए कि हेल्थ सप्लीमेंट का व्यवसाय शुरू करने के लिए कितना पैसा लगेगा तो सर आप सप्लीमेंट का व्यापार बहुत ही कम यानी छोटे स्तर पर शुरू करना चाहते हैं यानी कि आप सप्लीमेंट की दुकान खोलना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 5 से 10 लाख रुपए तक की आवश्यकता पड़ेगी क्योंकि अच्छे कंपनी के हम सप्लीमेंट काफी महंगे होते हैं और उन कंपनियों की फ्रेंचाइजी लेने में काफी खर्चा आता है तो ऐसे में 5 से 10 लाख रुपए के बीच में सप्लीमेंट का व्यापार शुरू किया जा सकता है।

और अगर आप हेल्थ सप्लीमेंट बनाने का व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बहुत ही बड़े लेवल पर अपने बिजनेस को शुरू करना होता है क्योंकि कल सप्लीमेंट के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने में काफी खर्च आता है बड़ी-बड़ी मशीनें लगानी होती है और साथ ही में एक अच्छी मेडिकल टीम की रखनी होती है साथ में आपको अलग-अलग लोगों से हेल्थ सप्लीमेंट बनाने में उपयोग आने वाले रा मटेरियल को भी खरीदना होता है तो अगर मिल फैक्ट्री बिजनेस शुरू करने की लागत की बात की जाए तो 50 लाख से 1 करोड़ के बीच में बनाने का व्यापार शुरू किया जा सकता है।

हेल्थ सप्लीमेंट व्यापार में ये गलती न करें

अगर आपको अपने सप्लीमेंट का व्यापार अच्छे से चलाना है तथा किसी परेशानी के अपने व्यापार को चलाते रहना है तो उसके लिए आपको मुझे बताए गए महत्वपूर्ण बिंदुओं का पालन जरूर करना चाहिए और तभी सप्लीमेंट का व्यवसाय शुरू करना चाहिए।

  • सबसे पहले आपको बिना लाइसेंस के अपना व्यापार नहीं शुरू करना क्योंकि अगर आप बिना लाइसेंस के अपने व्यापार को शुरू कर देते हैं और अगर आप पकड़े जाते हैं तो ऐसे ही आपको भारी जुर्माने के साथ-साथ जेल भी हो सकती है।
  • हेल्थ सप्लीमेंट का बिजनेस करने से पहले उस संबंधित संपूर्ण जानकारी प्राप्त करने और उसी के बाद बिजनेस को शुरू कर दें।
  • क्वालिटी प्रोडक्ट पर हमेशा ध्यान दें शास्त्री और ज्यादा मुनाफे के चक्कर में लो क्वालिटी के प्रोडक्ट ना भेजें क्योंकि अगर कस्टमर का आपके ऊपर से ट्रस्ट टूट गया तो उसके बाद वह आपके कंपनी का कभी भी प्रोडक्ट नहीं खरीदेगा और साथ ही में दूसरों को भी आपके प्रोडक्ट खरीदने से मना करेगा।
  • अपने व्यापार को दूसरों के भरोसे में छोड़े तथा हरजी फ्रेंचाइजी देने वाली एजेंसियों से दूर रहे हमेशा जिस भी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेनी है उसके आधिकारिक फोन नंबर या ईमेल पर ही फ्रेंचाइजी के लिए संपर्क करें।

हेल्थ सप्लीमेंट व्यापार की मार्केटिंग

शुरुआती तौर पर अपने व्यापार सी मार्केटिंग सोशल मीडिया और अन्य प्लेटफार्म पर फ्री में कर सकते हैं क्योंकि जब आप अपने किसी ने बिजनेस को शुरू करते हैं तो आपके पास इतने पैसे नहीं होते कि आप ट्रेड मार्केटिंग करें लेकिन अगर आपका बिजनेस अच्छा चल रहा है और आपको उससे प्रॉफिट भी अच्छा हो रहा है तो गूगल एड्स के जरिए पेट मार्केटिंग कर सकते हैं और साथ ही अपने ब्रांड वैल्यू को बढ़ाने के लिए किसी मॉडल, इनफ्लुएंसर और ऐक्टर से अपने ब्रांड की एडवरटाइजिंग करवा सकते हैं।

हेल्थ सप्लीमेंट व्यापार के लाभ (Profit)

हेल्थ सप्लीमेंट के प्रोडक्ट काफी महंगे होते हैं मार्जिन भी काफी अच्छा होता हेल्थ सप्लीमेंट के व्यवसाय में आपको 30 से 40% तक का मार्जिन आसानी से मिल जाता है ऐसे में आपका व्यापार जैसे-जैसे बढ़ता रहेगा आपका मार्जिन और कमाई भी बढ़ती रहेगी 5 से 10 लाख रुपए निवेश करके हेल्थ सप्लीमेंट की शॉप खोलते हैं तो आप आसानी से 50 से 70 हजार रुपए तक की कमाई कर सकते हैं।

नए बिजनेस आइडिया 💡 के लिए हमारे Telegram Channel से अभी जुड़े

निष्कर्ष – हेल्थ सप्लीमेंट का व्यापार कैसे शुरू करें

दोस्तों इस लेख में हमने आपको हेल्थ सप्लीमेंट का व्यापार कैसे शुरू करें (Health Supplement Business Kaise Shuru Kare) इसके विषय में पूर्ण जानकारी दे दी है आपको सप्लीमेंट का व्यापार शुरू करने में सहायता प्रदान होगी आपके लिए हमारी तरफ से एक स्पेशल टिप्स यह है कि अगर आप सप्लीमेंट का व्यापार शुरू करने जा रहे हैं तो सबसे पहले सप्लीमेंट के मार्केट को अच्छे से समझ ले और मार्केट रिसर्च में करके ही इसका व्यापार शुरू करें आपको इस व्यापार में सफलता मिलने की उम्मीद और भी बढ़ जाएगी।

इसे भी पढ़ें –

FAQ’S

हेल्थ सप्लीमेंट का व्यापार शुरू करने के लिए कौन से लाइसेंस की आवश्यकता पड़ती है?

हेल्थ सप्लीमेंट का व्यापार शुरू करने के लिए भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण और मेडिकल लाइसेंस की आवश्यकता पड़ती है।

हेल्थ सप्लीमेंट का व्यापार शुरू करने के लिए लाइसेंस कैसे बनवाएं?

इसके लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यम से आवेदन कर सकते हैं Fssai की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आप लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं।

हेल्थ सप्लीमेंट के व्यापार को शुरू करने के लिए कितना निवेश करना पड़ेगा?

यह पूरा आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप कितना बड़ा बिजनेस करना चाहते हैं सामान्यतः आप 5 से 10 लाख रुपए के बीच में हेल्थ सप्लीमेंट का व्यापार शुरू कर सकते हैं।

क्या हेल्थ सप्लीमेंट के व्यापार को बिना लाइसेंस के शुरू किया जा सकता है?

नहीं, बिना लाइसेंस के सप्लीमेंट का व्यापार नहीं शुरू किया जा सकता और अगर आप बिना लाइसेंस लिए बिजनेस को शुरू कर देते हैं तो आपके ऊपर केस भी हो सकता है।

हेल्थ सप्लीमेंट के व्यापार से कितनी कमाई होती है?

अगर सप्लीमेंट के व्यापार में कमाई की बात की जाए तो इससे बहुत ही अच्छी कमाई होगी क्योंकि जल सप्लीमेंट के प्रोडक्ट में मार्जिन काफी अच्छा होता है और अगर कमाई की बात की जाए तो 50 से 70 हजार के बीच आप बहुत ही आसानी से एक सप्लिमेंट की दुकान से कमा सकते है।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *