सरकारी नौकरी कैसे पाएं | How To Get Government Job in 2023?

सरकारी नौकरी कैसे पाएं ?
सरकारी नौकरी कैसे पाएं ?

सरकारी नौकरी क्या होती है?

सरकारी नौकरी का मतलब यही होता है कि सरकार के लिए काम करना और लोगों के मुताबिक सरकारी नौकरी ही सबसे अच्छी नौकरी होती है और अधिकतर क्षात्र पढ़ने के बाद सरकारी नौकरी पानी के लिए ही तैयारी करते हैं, सरकारी नौकरी बहुत ही कम लोगों को मिलती है, क्योंकि इसमें योग्य तथा शिक्षित लोगों को ही लिया जाता है, बहुत सी सरकारी नौकरिया तो ऐसी होती है जिनको पाने के लिए बहुत प्यार करना पड़ता है तब जाकर नौकरी मिलती है, सरकारी नौकरी भारतीय सरकार द्वारा और राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली योजनाओ के अंतर्गत योग्य लोगों को रोजगार प्रदान किया जाता और उन्हें उच्च वेतन, रहने के लिए घर, बच्चों की पढ़ाई के लिए पैसा, यात्रा के लिए विशेष छूट, कार्य अवधि पूरी होने के बाद पेंशन के साथ अन्य सुविधाओं का लाभ भी दिया जाता है, एक सरकारी कर्मी को समाज में बहुत ही सम्मान मिलता है, समाज में उसकी अलग ही पहचान और रुतबा होता है।

सरकारी नौकरी कैसे पाएं?

अगर आपको  सरकारी नौकरी पाना है तो उसके लिए आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी क्योंकि सरकारी नौकरी बहुत कम लोगों को और इसको पाने के लिए आपको सबसे पहले अपनी पढ़ाई में ज्यादा ध्यान देना  होगा जिससे उसके बाद जब भी आपकी मनचाही नौकरी की vacancy आ जाए तब अपको उसके लिए आवेदन कर देना है, फिर आपका 1 या 2 महीने बाद एग्जाम होगा उसको qualify करने के बाद आपका इंटरव्यू होगा जब अब interview भी qualify कर लेंगे तब आपका physical और medicial टेस्ट होगा इन सारे पंडाओ को पार करने के बाद आप सरकारी नौकरी पा जाएंगे, आप सरकारी नौकरी आसानी से crack कर पाएंगे और उसके बाद physical और medical टेस्ट पास करने के बाद आपको सरकारी नौकरी मिल जायेगी।

सरकारी नौकरी के 10 फायदे?

  1. सरकारी नौकरी करने वाले को रहने के लिए क्वाटर दिया जाता है जिसमे वह अपनी फैमिली के साथ या फिर अकेले रह सकता है।
  2. सरकारी नौकरी वाले को फ्री बिजली, स्वच्छ तथा पीने युक्त पानी और अच्छे खाने की सुविधा  कराई जाती है।
  3. सरकारी ऑफिसर को हप्ते में 1 या 2 दिन छुट्टी दी जाति तथा साल में दो महीने घर जाने के लिए अलग से छुट्टियां दी जाती है, हर नौकरी में में यह छुट्टियां अलग-अलग होती है।
  4. अगर किसी सरकारी कर्मी को हेल्थ में किसी भी प्रकार की कोई समस्या होती है तो उसे मुफ्त इलाज प्रदान किया जाता है साथ में उसके परिवार वालों को भी मुफ्त में मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है।
  5. अगर ड्यूटी के समय कोई भी सरकारी कर्मी अपंग हो जाता है तो उसे उचित धनरासी के साथ मुफ्त इलाज की व्यवस्था उपलब्ध कराई जाती है।
  6. हर सरकारी कर्मी के बच्चों के लिए मुफ्त शिक्षा का लाभ दिया जाता है तथा साथ में नौकरी में विशेष छूट प्रदान की जाती है।
  7. सरकारी नौकरी वाले को घर आने जाने और घूमने के लिए मुफ्त सुविधा या फिर पैसा दिया जाता है।
  8. हर सरकारी कर्मी को एक विशेष कार्ड दिया जाता है जिससे वह कोई भी घरेलू सामान बहुत कम मूल्य में खरीद सकता है।
  9. हर सरकारी कर्मी को रिटायरमेंट के बाद बहुत बड़ी धनराशि दी जाती है जिससे वह अपने आगे के जीवन का यापन अच्छे से कर सके।
  10. अगर कोई सरकारी कर्मी ड्यूटी के समय शाहिद हो जाता है तो उसके घरवाले को बड़ी धनराशि दी जाति है और परिवार में किसी एक को सरकारी नोकरी भी दी जाती है|

सरकारी नौकरी के लिए तैयारी कैसे करें?

अगर आप भी आगे चलके government job करना चाहते है तो अपको इसके लिए आज से ही आपनी तैयारी आज से ही शुरू कर देनी चाहिए, सरकारी नौकरी की तैयारी करने के लिए आपके पास एक उचित समय सारणी होनी चाहिए जिसके आधर पर आप अपनी तैयारी अच्छे से कर पाए और आगे चलके मन चाही सरकारी नौकरी पा सके, इसी लिए अपको अपने समय सारणी के अनुसार अपनी पढ़ाई करनी चाहिए और प्रत्येक विषय को समान रूप से समय दें और मन लगाकर अच्छे से अपनी तैयारी करें और पढ़ाई के साथ – साथ अपको अपनी personalty पर भी ध्यान देना चाहिए और अपने बात करने के तरीके को सुधारना चाहिए जिससे अपको interview में कोई दिक्कत ना हो और आप आगे चलकर एक सरकारी ऑफिसर बन सकें।

सरकारी नौकरी में सैलरी कितनी मिलती है?

  1. IAS (Indian Administrative Service) – ₹56100
  2. Indian Foreign Service – ₹60000
  3. Defense Services (Army, Airforce, Navy) – ₹45000
  4. Government Doctor – ₹97000
  5. ISRO Scientist – ₹60000
  6. Government Clerk – ₹50000
  7. Lecturers in universities – ₹100000
  8. RBI Grade-B Officer – ₹67000
  9. Forest Officer – ₹52000
  10. Indian Railway Deputy Chief – ₹65000

Top 10 best government jobs in India

  1. IAS – यानी इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विसेस, यह भारत की एक सम्मानीय नौकरी है, यह नौकरी upsc का एग्जाम क्लियर करने के बाद ही मिलती है, इसका एग्जाम बहुत ही कठिन होता है हर साल लाखों की संख्या में लोग इसके एग्जाम में बैठते है लेकिन इनमें से केवल 1% ही इसको क्लियर कर पाते है, IAS में कई सारी पोस्ट होती है जैसे – कलेक्टर, डिप्टी कलेक्टर, मजिस्ट्रेट, डिप्टी मजिस्ट्रेट आदि।
  2. Indian Foreign Service – यह भारत की एकमात्र ऐसी सर्विस जिसमें विदेश घूमने का मौका मिलता है इस सर्विस में दूसरे देशों की सरकार तथा अपने देश सरकार से अच्छा संबंध बना रहे और सांस्कृतिक तथा व्यापारिक संबंध अच्छे रहें, इन्हे दूतावास भी कहते है।
  3. Defence Services – डिफेंस सर्विस भारत सबसे सम्माननीय सर्विस है क्योंकि इसमें लोग पैसा कमाने के लिए नहीं बल्कि अपने देश के प्रति प्रेम के लिए इमेज ज्वाइन होते हैं हमारे देश में तीन प्रकार की डिफेंस सर्विस Army, Airforce तथा Navy भारत की 3 सबसे बड़ी डिफेंस सर्विस है|
  4. Government Doctor – अगर हम गवर्नमेंट डॉक्टर की बात करें तो नौकरी को पाने के लिए बहुत कड़ी मेहनत करनी पड़ती है क्योंकि एग्जाम Neet बहुत ही कठिन होता है या 4 साल का होता है, उसके बाद आपको MBBS की डिग्री मिल जाती है तब जाके आप गवर्नमेंट डॉक्टर बनने के लिए आवेदन कर सकते हो, इस नौकरी में सम्मान के साथ पैसा भी मिलता है।
  5. ISRO Scientist – ISRO साइंटिस्ट बनने के लिए आपकी मैथ और फिजिक्स में पकड़ बहुत ही मजबूत होनी चाहिए और आपके पास पीएचडी की डिग्री होनी चाहिए तभी जाकर आप दूसरों में साइंटिस्ट बन सकते हैं, इस नौकरी में अपको नई-नई खोज तथा ब्रम्हांड में Research करना पड़ता है।

10 Tips For Governmnet Job

  1. Government job पाने के लिए अपको अपना मन पढ़ाई में अच्छे से लगाना पड़ेगा।
  2. Government job 2023 में पाने के लिए अपको अपने स्वास्थ का विशेष ध्यान रखना होगा।
  3. अगर आप सरकारी नौकरी पाना है तो अपने समय सारणी के अनुसार प्रत्येक काम कीजिए।
  4. Government job पाने के लिए समय-समय पर जो vacany के form आते है उनको अपको आवेदन कर देना है।
  5. सरकारी नौकरी पाने के लिए आप कितना पढ़ते हैं यह मैटर नहीं करता आपकी तैयारी कितनी है यह मैटर करता है।
  6. अगर अपको सफल होनाहै तो अपको समय-समय पर revision करते रहना है।
  7. अगर आपको एक सफल सरकारी नौकरी लेना है तो अपनी तैयारी हमेशा एक जगह से ही करें जिससे आपकी तैयारी मजबूत हो सके।
  8. अगर अपको सफल होना है तो कभी भी आपने confidence को कम नहीं होने देना है, अगर आपका confidence तनिक भी कम हुआ तो आप कभी भी अपने लक्ष्य को नहीं पा सकेंगे।
  9. सरकारी नौकरी की तैयारी करते समय अपको सभी subjects को बराबर समय देना है, जिससे आपकी हर विषय में पकड़ बनी रहे।
  10. अगर आप एक बार में सरकारी नौकरी नहीं पाते हैं तो अपने मन को छोटा मत कीजिए, आपनी तैयारी फिर से शुरू कीजिए।

Related Post

2 thoughts on “सरकारी नौकरी कैसे पाएं | How To Get Government Job in 2023?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *