Jamin Paimaish Online Process 2022 : इस तरह कराओ अपने जमीन की पैमाइश

Jamin Paimaish Online Process 2022

Jamin Paimaish : अगर आप भी अपनी जमीन की पैमाइश ऑनलाइन कराना चाहते हैं तो आपको इस पोस्ट को ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा जमीन की पैमाइश कराने के विषय में सारी जानकारी विस्तार पूर्वक बताई गई है और अगर भी किसी जमीन के ऑनर हैं और आप की जमीन पर किसी ने कब्जा कर लिया है तो ऐसे में आपको जमीन की पैमाइश करानी होती है किसी जमीन की पैमाइश कराने की दो प्रक्रिया होती पहली प्रक्रिया में आप ऑफलाइन आवेदन करके अपनी जमीन की पैमाइश करा सकते हैं

या फिर आप ऑनलाइन आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के आवेदन करके अपने जमीन की पैमाइश ऑनलाइन करा सकते हैं ऑनलाइन माध्यम से जमीन की पैमाइश बहुत ही जल्द हो जाती है और यह सबसे अच्छा तरीका भी होता है किसी भी जमीन की पैमाइश कराने का आइए अब जान लेते हैं कि जमीन की पैमाइश क्या होती है और जमीन की पैमाइश कराने की क्या प्रक्रिया होती है।

Jamin ki Paimaish kaise karvaye / जमीन की पैमाईश कैसे करवाए

अगर पहले की Jamin Paimaish की प्रक्रिया के बारे में बात करें तो पहले के जमाने में जमीन की पैमाइश करवाने के लिए आपको सरकारी कार्यालय के बहुत से चक्कर काटने पड़ते थे और कहीं जाकर पान 6 महीने में आपके जमीन की पैमाइश होती थी लेकिन अब पूरा नियम बदला जा चुका है अगर आप की जमीन किसी ने डाबली है या फिर आपके खेत पर किसी ने कब्जा कर लिया है ऐसे में आप अपने Jamin Paimaish Online करवा सकते हैं उत्तर प्रदेश सरकार ने जमीन की पैमाइश करवाने के लिए एक नया ऑनलाइन पोर्टल जारी कर रही है

इस पोर्टल में कोई भी जमीन का ऑनर अपनी जमीन की पैमाइश करवा सकता है और इस पोर्टल के माध्यम से हम जमीन की पैमाइश कराने की ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है अगर आप भी अपने जमीन की पैमाइश करना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए विवरणों का पालन करके आप अपने जमीन की पैमाइश ऑनलाइन करा सकते हैं और घर बैठे आप अपनी जमीन की पैमाइश करने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Jamin Paimaish Important Documents

अपने जमीन की पैमाइश करवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपके पास यह महत्वपूर्ण दस्तावेज होने जरूरी है तभी जाकर आप अपने जमीन के पैमाइश के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और अपनी जमीन की पैमाइश करवा सकते हैं।

  • जमीन की खसरा खतौनी
  • आवेदन करने वाले की संपूर्ण जानकारी
  • जमीन के कागजात
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी

इसे भी पढ़े – UP New Scheme

How to Apply For Land Measurement Online / जमीन की पैमाइश कराने के लिए कैसे आवेदन करें

अगर आप की जमीन पर किसी ने कब्जा कर लिया है और आप अपने Jamin Paimaish Online कराने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए बताए गए महत्वपूर्ण बिंदुओं का पालन करना होगा तभी जाकर आप अपने Jamin Paimaish कराने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और सफलतापूर्वक आप अपने किसी भी जमीन की पैमाइश करवा सकते हैं।

  • Jamin Paimaish के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको vaad.uo.nic.in की आधिकारिक वेबसाइट में आ जाना है
  • आधिकारिक वेबसाइट में आने के बाद आपको Jamin Paimaish Online Apply (ऑनलाइन आवेदन) ‌का विकल्प मिलेगा आपको उसी विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने 6 नए विकल्प खुल जाएंगे जिसमें से आपको दूसरे नंबर वाले विकल्प धारा “24” पैमाइश विकल्प पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप जमीन पैमाइश वाले विकल्प पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया Terms & Condition हम खुल जाएगा आपको सारे नियम और शर्तें सही से पढ़ कर एक्सेप्ट कर लेना है।
  • इसके बाद आपके डिवाइस पर आवेदन फॉर्म खुल जाएगा आपको आवेदन फॉर्म भर अपनी और अपने जमीन की सारी जानकारी सही सही आवेदन फॉर्म पर भर देनी है।
  • इसके बाद आपको अपने जमीन के कागजात जैसे खसरा खतौनी अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज आपको अपलोड कर देना है।
  • इसके बाद आपको अपने आवेदन फॉर्म को सही से जांच कर लेना है और जांच करने के बाद अगर आपके आवेदन फॉर्म में कोई त्रुटि है तो उसको सुधार करके अपने Jamin Paimaish आवेदन फॉर्म को Submit कर देना है।

Jamin Paimaish FAQ’S

जमीन पैमाइश क्या है?

अगर आपकी जमीन पर किसी ने कब्जा कर लिया है तो ऐसे में उस व्यक्ति से अपनी जमीन वापस लेने के लिए जमीन की पैमाइश करवाई जाती है और आपके जमीन की पैमाइश करते वक्त जिसने भी आप की जमीन पर कब्जा किया है उसके जमीन को नापा जाता है तथा आपके जमीन को भी नापा जाता है और जिस व्यक्ति ने जमीन पर कब्जा किया है उसे किस से जमीन लेकर के असली हकदार को जमीन वापस कर दी जाती है।

जमीन की पैमाइस कैसे होती है?

जमीन की पैमाइश दो प्रकार से होती है सबसे पहले जमीन की पैमाइश करवाने के लिए आप अपने नजदीकी भू विभाग में जाकर के जमीन की पैमाइश करवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं या फिर आप ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर के अपने जमीन की पैमाइश करा सकते हैं जमीन की पैमाइश कराने के लिए ऑनलाइन माध्यम सबसे अच्छा होता है क्योंकि अगर आप ऑनलाइन जमीन की पैमाइश करवाने के लिए आवेदन कर देते हैं तो आपके जमीन की पैमाइश जल्द हो जाती है।

जमीन की पैमाइश कौन करवा सकता है?

जमीन की पैमाइश केवल दो लोग ही करा सकते हैं पहला जिस व्यक्ति की जमीन दूसरे ने कब्जा की हो हुआ करा सकता है और जिसने जमीन पर कब्जा किया है या फिर गलती से दूसरे की जमीन उसके कब्जे में आ गई हो तो जमीन की पैमाइश करा सकता है।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *