हीराबेन मोदी का जीवन परिचय | Heeraben Modi Biography in Hindi

हेलो दोस्तों कैसे हैं आप लोग आज के इस लेख में हम आपको ही हीराबेन मोदी का जीवन परिचय बताने वाले हैं कि कैसे उनके बेटे नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री होने के बाद भी वह एक साधारण जीवन जीती थी आपको तो पता ही होगा कि हीराबेन मोदी का निधन आज के दिन 30 दिसंबर 2022 को हो गया है और उनका यह जीवन कैसा रहा हीराबेन मोदी कौन है इसके बारे में आपको संपूर्ण जानकारी इस हीराबेन की जीवनी मिलने वाली है।

हीराबेन मोदी का जीवन परिचय (Heeraben Modi Biography in Hindi)

नामहीराबेन मोदी
जन्म तिथि18 जून 1923
मृत्यु तिथि29 दिसंबर 2022
जन्म स्थानमेहसाणा, गुजरात
उम्र99 साल
पिता का नामपता नहीं
पति का नामदामोदर दास मूलचंद मोदी
बेटों के नामसोमा मोदी, पंकज मोदी, अमृत मोदी, नरेंद्र मोदी, प्रहलाद मोदी
बेटीवसंतीबेन हसमुख लाल मोदी
शिक्षापता नहीं
जातितेली समुदाय (ओबीसी)
धर्महिंदू
पेसाहाउसवाइफ
कुल संपत्तिपता नहीं
Heeraben Modi Bio/wikki

हीराबेन मोदी का जन्म 18 जून 1923 को मेहसाणा गुजरात में हुआ था हीराबेन मोदी का विवाह बहुत ही कम उम्र मैं वार्ड नगर में एक चाय बेचने वाले दामोदरदास मूलचंद मोदी से हो गई जिसके बाद इनका वैवाहिक जीवन शुरू हो गया हीराबेन मोदी के कुल पांच बेटे हैं इनका नाम सोमा मोदी पंकज मोदी अमृत मोदी नरेंद्र मोदी प्रहलाद मोदी है इनके एक पुत्री भी है इसका नाम वसंतीबेन हसमुखलाल मोदी है इन के पांचों पुत्रों में से सबसे ज्यादा सफलता नरेंद्र मोदी को मिली है नरेंद्र मोदी भारत के 14वें प्रधानमंत्री हैं और अभी वह अपना प्रधानमंत्री पद का दूसरा कार्यकाल चला रहे हैं।

हीराबेन मोदी की मृत्यु अभी हाल ही में अमदाबाद के एक अस्पताल में भर्ती होने के बाद 30 दिसंबर 2022 को 3:39 मिनट में सुबह हो गई लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हीराबेन मोदी की मृत्यु अचानक हुई है रिपोर्ट के अनुसार माना जाता था कि उनके स्वास्थ्य में सुधार आ रही है लेकिन अचानक उनकी मृत्यु हो गई।

प्रधानमंत्री इंद्र मोदी की मां हैं हीरामोदी

हीराबेन मोदी भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां (Mother) है नरेंद्र मोदी को छोड़कर हीराबेन मोदी के चार और बेटे हैं जो अलग-अलग विभागों में कार्य कर रहे हैं उनके बेटे प्रहलाद मोदी एक राशन की दुकान चलाते हैं और वह ऑल इंडिया फेयर प्राइस शॉप डीलर फेडरेशन के वाइस प्रेसिडेंट है और सोमा मोदी स्वास्थ्य विभाग सेवानिवृत्त अधिकारी हैं, पंकज मोदी गुजरात मे गुजरात सरकार के सूचना विभाग में क्लर्क है कुचामन के पांचवे बेटे अमृत मोदी खाद्य मशीन के ऑपरेटर हैं।

हीराबेन मोदी का करियर

  • हीराबेन मोदी का जीवन अन्य महिलाओं जैसे ही का उनकी भी शादी बहुत ही कम उम्र में पुराने जमाने के नियम जैसे हो गई थी।
  • हीराबेन मोदी घर की आर्थिक स्थिति ज्यादा अच्छी नहीं थी जिसकी वजह से ही जाकर मोटी थे अपने घर की आर्थिक स्थिति में थोड़ा सुधार लाने के लिए छोटा-मोटा काम भी किया।
  • हीराबेन मोदी के पति की मृत्यु 1989 में कैंसर के कारण वडनगर गुजरात में मृत्यु हो गई।
  • अपने पति की मृत्यु के बाद हीराबेन मोदी अपने छोटे बेटे पंकज मोदी के घर गांधीनगर में रहने लगी।
  • इसके बाद हीराबेन मोदी के बेटे नरेंद्र मोदी 2001 में गुजरात के चीफ मिनिस्टर बने जिसे हीराबेन मोदी को बहुत ही प्रसन्न होता और गर्व महसूस हुआ क्योंकि उनका बेटा गुजरात का चीफ मिनिस्टर बन गया था लेकिन उन्होंने कभी भी इस बात का घमंड नहीं किया और अपने बेटे नरेंद्र मोदी को कभी भी रिश्वत न लेने की सलाह दी।
  • इसके बाद उनके बेटे नरेंद्र मोदी जब प्रधानमंत्री बने तब वह हीराबेन मोदी यानी अपनी और से आशीर्वाद लेने की जरूरत से पहुंचे थे मोदी का जीवन इसी प्रकार बहुत ही साधारण था।
  • अपने बेटे के प्रधानमंत्री बनने के बाद भी हीराबेन मोदी सरकारी सुविधाओं का लाभ उठाते हुए गुजरात में ही एक साधारण जीवन जिकर गुजारा किया।

हमारे Youtube Channel से जुड़े और कमाए 5 हजार Daily

हीराबेन मोदी की मृत्यु

हीराबेन मोदी की मृत्यु 30 दिसंबर 2022 को गुजरात के एक अस्पताल में इलाज के दौरान हो गई और इससे उनका जीवन 99 साल की अवस्था में खत्म हो गया 18 जून 2022 को वह 100 साल की होने वाली थी लेकिन शायद भगवान को यह मंजूर नहीं था और हीराबेन मोदी की मृत्यु उनके 100 साल पूरे होने के 6 महीने पहले ही हो गई उनके इस संघर्षशील जीवन के लिए उनको भावपूर्ण श्रद्धांजलि।

FAQ’S

हीराबेन मोदी कौन हैं?

हीराबेन मोदी भारत के वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मां हैं।

हीराबेन मोदी की जन्मतिथि क्या है?

19 जून 1923

हीराबेन मोदी की उम्र कितनी थी?

99 वर्ष

हीराबेन मोदी की मृत्यु का कारण क्या है?

हीराबेन मोदी बीमार चल रही थी जिसकी वजह से उनको गुजरात के एक अस्पताल में भर्ती थी और इलाज के दौरान ही उनकी मृत्यु हो गई।

हीराबेन मोदी के कितने बेटे हैं?

हीराबेन मोदी के 5 बेटे और 1 बेटी है।

इसे भी पढ़ें –

प्रहलाद मोदी कौन है?

सोनाली फोगाट का जीवन परिचय

Leave a Comment