शेयर मार्केट से करोड़पति कैसे बने | Share Market Se Crorepati Kaise Bane in Hindi

5/5 - (4 votes)

Share Market Se Crorepati Kaise Bane : हेलो दोस्तों कैसे हैं आप लोग आज के इस लेख में हम आपको शेयर मार्केट से करोड़पति कैसे बने इसके बारे में बताने वाले हैं जिससे आप भी शेयर मार्केट से करोड़पति बन सके लेकिन शेयर मार्केट से करोड़पति बनना इतना भी आसान नहीं है।

क्योंकि लाखों लोग शेयर मार्केट में पैसे निवेश करते हैं और उनमें से ज्यादातर लोग शेयर मार्केट से पैसे कमा कर अमीर बनने की उम्मीद में शेयर मार्केट में पैसे लगाते हैं और यह सोचते रहते हैं कि उनके द्वारा निवेश किया गया पैसा डबल हो जाए और इसी के इंतजार में वह बैठे रहते हैं।

लेकिन आप लोगों को ऐसा नहीं करना है अगर आप शेयर मार्केट से पैसे कमाना चाहते हैं और शेयर मार्केट से पैसे कमा कर करोड़पति बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको सही टिप्स के साथ शेयर मार्केट में पैसे निवेश करने होंगे तभी जाकर आप शेयर मार्केट से करोड़पति बन पाएंगे अन्यथा बाकी लोगों के जैसा आपका भी हाल होगा और आप के भी पैसे शेयर मार्केट में डूब जाएंगे करोड़पति तो क्या आप शेयर मार्केट से लखपति भी नहीं बन पाएंगे।

और अगर वहीं पर आप सही इन्वेस्टमेंट टिप्स के साथ शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करेंगे तो आप शेयर मार्केट से अमीर जरूर बन जाएंगे और 1 दिन ऐसा आएगा कि आप शेयर मार्केट में करोड़ों का गेम खेलेंगे शेयर मार्केट की सही इन्वेस्टमेंट टिप्स के लिए इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें और हमारे द्वारा बताए गए टिप्स को जरूर फॉलो करें आपको करोड़पति बनने में सहायता अवश्य मिलेगी।

Table of Contents

शेयर मार्केट से करोड़पति कैसे बने – Share Market Se Crorepati Kaise Bane

शेयर मार्केट एक ऐसा डिजिटल बाजार है जहां से आप अथाह पैसा कमा सकते हैं मैं शेयर मार्केट को डिजिटल इसलिए कह रहा हूं क्योंकि आज 100 में से 95 लोग शेयर मार्केट में डिजिटल तरीके से ही पैसे निवेश कर रहे हैं वह अपने मोबाइल लैपटॉप या कंप्यूटर का इस्तेमाल करके ही शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करके पैसे कमा रहे हैं और वहीं पर अगर शेयर मार्केट से करोड़पति बनने की बात की जाए।

तो भला कौन नहीं चाहेगा कि वह शेयर मार्केट से करोड़पति बन जाए हर एक व्यक्ति जो शेयर मार्केट में पैसे निवेश करता है वह अमीर बनने के लिए ही करता है लेकिन ऐसा आपको नहीं करना है नहीं तो आप कभी भी शेयर मार्केट से अमीर नहीं बन पाएंगे शेयर मार्केट में हमेशा पैसे यह सोचकर इन्वेस्ट करना चाहिए कि आप किसी ऐसे बिजनेस में पैसा इन्वेस्ट कर रहे हैं।

जो आपको बाद में एक अच्छा रिटर्न दे हमेशा एक इन्वेस्टर की सोच की तरह शेयर मार्केट में पैसे निवेश करना चाहिए तभी जाकर आप यहां से पैसे कमा पाएंगे अन्यथा आपको यहां से एक फूटी कौड़ी भी नहीं मिलने वाली।

यहां पर हमेशा पैसे डालने से पहले 10 बार रिसर्च करनी चाहिए और तभी जाकर शेयर मार्केट में पैसे निवेश करने चाहिए शेयर मार्केट से करोड़पति बनने के 10+ तरीके हमने इस लेख में बताया है और उनमें से कुछ तो आपके लिए इतना लाभकारी होंगे जो आपके शेयर मार्केट की जर्नी में बहुत ही मदद करेंगे और अगर आप सभी तरीकों को एक प्रोफेशनल शेयर मार्केट इन्वेस्टर की तरह फॉलो करेंगे तो आप शेयर मार्केट से बहुत पैसा कमाएंगे।

#1 – अच्छे ब्रोकर के पास अपना डीमैट अकाउंट खुलवाएं

शेयर मार्केट से पैसे कमा कर करोड़पति बनने की शुरुआत करने के लिए आपको अपना शेयर मार्केट का डीमैट अकाउंट खुलवाना पड़ता है लेकिन आपका Demet अकाउंट किस शेयर मार्केट ब्रोकर के पास है यह निर्भर करता है क्योंकि आज मार्केट में ऐसे बहुत से लोग थर्ड पार्टी शेयर मार्केट ब्रोकर की कंपनियां चला रहे हैं।

और शेयर मार्केट का डिमैट अकाउंट ओपन कर रहे हैं तो आपको उन लोगों से दूर रहना है हमेशा सेबी (Sebi) से रजिस्टर्ड शेयर मार्केट ब्रोकर्स से ही शेयर मार्केट का डिमैट अकाउंट खुलवाना है और डिमैट अकाउंट खुलवाने से पहले उस ब्रोकर का चार्ज रेट का चार्ट जरूर पढ़ लेना है तभी जाकर आपको अपना डीमैट अकाउंट ओपन करवाना है।

Open Demet Account & Get ₹150 – Click Here

#2 – न्यूज देखकर पैसे निवेश न करें

बहुत से लोग क्या करते हैं कि शेयर मार्केट में पैसे न्यूज़ देखकर इनेस्ट करते हैं तो ऐसा आपको कभी नहीं करना है और आपको यह भी नहीं करना कि शेयर मार्केट की न्यूज़ को पढ़ना ही नहीं है शेयर मार्केट की न्यूज़ जरूर पढ़नी चाहिए लेकिन कभी भी न्यूज़ देखकर पैसे नहीं इन्वेस्ट करने चाहिए क्योंकि किसी भी कंपनी के स्टॉक का प्राइस जब अचानक से बहुत तेजी से बढ़ता है या फिर कोई व्यक्ति उस स्टॉक को खरीद कर करोड़पति बन जाता है।

या उससे अच्छा प्रॉफिट कमा लेता है तभी जाकर उसकी न्यूज़ छपती है और ऐसे बहुत से लोग उस शेयर को खरीद लेते हैं ऐसा आपको नहीं करना है क्योंकि जिस वक्त न्यूज़ आती है उस वक्त वाह शेर अपने अधिकतम Price तक पहुंच जाता है और बहुत बड़ी संख्या में अचानक निवेश आने से उसका शेयर प्राइस बहुत ही ज्यादा हो जाता है।

ऐसे में जब आप उस शेयर को खरीदेंगे तो उसका प्राइस अब उससे ज्यादा नहीं जानें वाला और कुछ ही समय बाद उस शेयर का प्राइस घटने लगेगा या जिन लोगों ने अच्छा प्रॉफिट कमा लिया होगा वह अपना शेयर बेच देंगे जिसकी वजह से शेयर का प्राइस अचानक से बहोत ज्यादा गिर जाएगा और आपका पोर्टफोलियो घाटे में चलने लगेगा जिससे आपको भारी नुकसान होता है।

इसीलिए न्यूज़ देखकर कभी भी शेयर बाजार में पैसे नहीं डालने चाहिए और अगर शेयर का प्राइस अचानक से बहुत कम हो गया है या वह शेयर अपने सबसे कम प्राइस पर आ चुका है तब आपको उसके बारे में अच्छे से रिसर्च करके निवेश कर देना चाहिए जिससे आपके प्रॉफिट पाने उम्मीद बढ़ जाए और 80 परसेंट यह उम्मीद रहती है कि आपको आपके द्वारा की गई इन्वेस्टमेंट से एक अच्छा प्रॉफिट जरूर मिलेगा।

#3 – स्टॉक के ऊपर रिसर्च करें

आप जिस भी कंपनी का शेयर खरीदने जा रहे हैं उसके बारे में आपने कितना रिसर्च किया है यह भी निर्भर करता है कि आप आगे चलकर उससे पैसे कमाने वाले हैं कि नहीं और अगर आप यह सोच रहे हैं कि शेयर मार्केट से करोड़पति कैसे बने जाहिर सी बात है आपने यही सर्च करके इस लेख तक पहुंचे होंगे।

तो आपको करोड़पति बनने के लिए एक करोड़पति व्यक्ति कैसी सोच रखता है अभी जरूरी होना चाहिए एक करोड़पति व्यक्ति हमेशा रिसर्च करके ही पैसे इन्वेस्ट करता है तो ऐसे में आपको भी उसी तरह सोचना चाहिए और किसी भी कंपनी में पैसे इन्वेस्ट करने से पहले उसकी हिस्ट्री के बारे में और पिछले वर्ष उसका परफारमेंस कैसा रहा।

उस कंपनी को कितना Profit या Loss हुआ उस कंपनी के पास कितने करोड़ के Asist है और वह कितने कर्जे मैं है या सब देखकर इन्वेस्टमेंट करनी चाहिए और जब रिसर्च करके पैसे इन्वेस्ट किए जाते हैं तो प्रॉफिट मिलने के चांस उतने ही ज्यादा हो जाते हैं और बिना Research के अधिकतर संभावना यही रहती है कि आपको उससे अच्छे Returns नहीं मिलने वाले इसी लिए रिसर्च जरूरी है।

#4 – सही टाइम पर पैसे इन्वेस्ट करना

यदि आप यहां तक पढ़ते-पढ़ते आ गए है आपको बता दें कि शेयर मार्केट जुए की तरह है आपको तो पता भी होगा जुए में पैसा तभी लगाया जाता है जब टाइम सही हो क्योंकि बिना सही टाइम के अगर आप पैसे लगाते हैं तो आपके पैसे डूब जाते हैं ऐसा ही कुछ खेला शेयर मार्केट का भी है हमेशा सही टाइम पैसे निवेश करें जब शेयर मार्केट खुलता है।

तो प्रति सेकंड शेयर के दाम घटते बढ़ते रहते हैं ऐसे में कुछ लोग हड़बड़ाहट में आकर शेयर को ज्यादा भाव में ही खरीद लेते हैं और वहीं पर स्मार्ट इन्वेस्टर शेयर मार्केट में एक सही टाइम देखकर पैसे डालता है वह सही टाइम देखकर इसलिए पैसे निवेश करता है जिससे उसको एक अच्छा मुनाफा मिल सके।

और वह शेयर मार्केट से अमीर बन सके ऐसा कुछ आपको भी करना है हमेशा एक अच्छा टाइम देखकर ही पैसे डालना है अब अच्छे टाइम का मतलब यह नहीं है कि कोई मूहर्त देखकर पैसे डालना है जिस सस्टॉक को आप खरीदना चाहते हैं उसको अच्छे से एनालाइज करना है और मार्केट में सही टाइम देखकर पैसे डाल देना है अधिकतर संभावना यही रहेगी कि आपको अच्छा प्रॉफिट होगा और आपको शेयर मार्केट से करोड़पति बनने में सहायता मिलेगी।

#5 – पैनी स्टॉक में पैसे ना डालें

आपने पेनी स्टॉक का नाम तो सुना ही होगा और यह भी हो सकता है कि आपने पेनी स्टॉक में पैसे निवेश भी किए होंगे लेकिन अगर आपको शेयर मार्केट से पैसे कमा कर करोड़पति बनना है तो आपको शेयर मार्केट में कभी भी पेनी स्टॉक में पैसे नहीं इन्वेस्ट करना चाहिए और अगर अभी आप शेयर मार्केट में नए हैं तो भूलकर भी पेनी स्टॉक में अपने पैसे ना डालें पेनी स्टॉक ना खरीदें हमेशा अच्छे कंपनियां जिनका फंडामेंटल मजबूत है उन्ही का शेयर ही खरीदें।

और अगर आप पेनी स्टॉक में अपने पैसे निवेश भी कर रहे हैं तो इस पर ज्यादा पैसे ना लगाएं क्योंकि Peni Stocks से अच्छे रिटर्न मिलने की संभावना बहुत ही कम होती है और अगर आप अच्छी कंपनियों में पैसे डालते हैं तो वहां से आपको अच्छे रिटर्न भी मिलते हैं।

#6 – ज्यादा पैसे निवेश न करें

अगर आप शेयर मार्केट मे नए है और अभी शेयर मार्केट को सीख रहे हैं तो शेयर मार्केट में ज्यादा पैसे ना निवेश करें शुरुआती दौर पर आप कम पैसों के साथ शेयर मार्केट से जुड़े और थोड़े-थोड़े करके अपने पैसे अच्छी कंपनियों में निवेश करें और शेयर मार्केट को समझें जितना ज्यादा आप शेयर मार्केट को समझेंगे उतना ही ज्यादा आपके लिए अच्छा होगा।

और साथ ही में शेयर मार्केट में इस मुद्दे से पैसे ना निवेश करें कि आपको इसको डबल करना है एक बिजनेस की तरह पैसे निवेश करें और थोड़े-थोड़े करके पैसे निवेश करें इससे या होगा कि आपको शेयर मार्केट का ज्ञान हो जाएगा और कुछ ही समय बाद आपको अच्छा रिटर्न भी मिलने लगेगा हो सकता है।

शुरुआती दौर पर आपको कुछ घाटा हो लेकिन कभी भी अपने पोर्टफोलियो को Loss में देखकर घबराए नहीं और हरबराहट में उन शेयर को कभी भी कम दामों में ना बेचें।

#7 – पोर्टफोलियो में अच्छी कंपनियों को रखें

एक शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने वाले इन्वेस्टर को कितना प्रॉफिट हो रहा है या वह शेयर मार्केट से कितना पैसा कमा रहा है पूरा उसके पोर्टफोलियो पर निर्भर करता है कि उसका पोर्टफोलियो कितना अच्छा है जितना अच्छा पोर्टफोलियो होगा उतनी ही ज्यादा उसकी इनकम होगी और उसके द्वारा निवेश किए गए पैसों से रिटर्न मिलने की संभावना उतनी ही ज्यादा होगी।

और अगर आप अभी-अभी शेयर मार्केट से जुड़े हुए हैं या शेयर मार्केट में लंबे समय से पैसे निवेश कर रहे हैं तो आपको अपने पोर्टफोलियो में अच्छी कंपनियों को रखना चाहिए जिसका फंडामेंटल बहुत ही मजबूत हो और साथ ही में कंपनियों के शेयर खरीदने से पहले उसकी इनकम शीट, कैशफ्लो स्टेटमेंट, बैलेंस शीट और अन्य चीजों की जांच अवश्य कर लेना चाहिए तभी जाकर पैसे निवेश करना चाहिए।

#8 – शेयर मार्केट की किताबों को पढ़े

आज मार्केट में ऐसी बहुत सी शेयर मार्केट से संबंधित किताबें उपलब्ध है जिनको पढ़कर शेयर मार्केट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं और अगर आप केवल किताबों के भरोसे रहना चाहते हैं हां मैं किताबों को पढ़ लूंगा तो मुझे शेयर मार्केट की संपूर्ण जानकारी या मैं शेयर मार्केट का भगवान बन जाऊंगा या संभव नहीं है क्योंकि किताबों को पढ़कर समझ कर उसकी प्रैक्टिस लाइव मार्केट में करना बहुत जरूरी है।

इसीलिए जब भी शेयर मार्केट की किताबों को पड़े तो किताबों में बताए गए ज्ञान को अपने लाइव मार्केट जहां पर आप पैसे निवेश कर रहे हैं वहां पर उस ज्ञान का उपयोग करें इससे आपको शेयर मार्केट से बहुत कुछ सीखने को मिलेगा नीचे हमने कुछ टॉप सबसे बेस्ट शेयर मार्केट की किताबों की लिस्ट दे दी है।

जिनको आप ऑनलाइन या आप ऑनलाइन खरीद कर पढ़ सकते हैं यह शेयर मार्केट की सबसे बेस्ट बुक है बहुत से बड़े-बड़े इन्वेस्टर्स जो शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करते हैं उन्होंने यह बुक पड़ा हुआ है और कुछ तो बड़े-बड़े शेयर मार्केट के इन्वेंटरों द्वारा लिखी गई हैं इसीलिए और आप शेयर मार्केट से जुड़े हुए हैं तो इन किताबों को एक बार जरूर पढ़ना।

  • रिच डैड एंड पूअर डैड
  • टेक्निकल एनालिसिस और कैंडलस्टिक की पहचान
  • द इंटेलिजेंट इन्वेस्टर
  • ए टू जेड शेयर मार्केट
  • शेयर मार्केट में कैसे नुकसान से बचें और धनवान बने
  • बफ़े और ग्राहम से सीखें शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करना
  • ऑप्शन ट्रेडिंग से पैसों का पेड़ कैसे लगाए
  • बेसिक ऑफ स्टॉक मार्केट

#9 – शेयर मार्केट चार्ट को समझें

स्टॉक चार्ट को समझना उन लोगों के लिए थोड़ा मुश्किल हो सकता है शेयर मार्केट में बिगनर्स यानी नए हैं और आप भी अगर उनमें से एक हैं तो शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करने से पहले स्टॉकचार्ट को समझना शुरू कर दें स्टॉक चार्ट को अगर अच्छे से एनालाइज कर लिया जाता है तो शेयर मार्केट में एक प्रोफेशनल इन्वेस्टर की तरह पैसे निवेश किए जा सकते हैं स्टॉक चार्ज में सपोर्ट और रजिस्टेंस क्या होता है

ट्रेडलाइन को पढ़ना आदि अन्य चीजें आनी चाहिए यह सब चीजें आप यूट्यूब और गूगल से भी पढ़ सकते हैं स्टॉक चार्ट को समझना बच्चों का खेल नहीं है हालांकि यह इतना भी कठिन नहीं है कि आप स्टॉक चार्ट को समझ ही नहीं पाएंगे अगर आप स्टॉकचार्ट को पढ़ना शुरू कर देते हैं और उसको एनालाइज करना शुरू कर देते हैं तो धीरे-धीरे आपको शेयर मार्केट का स्टॉक चार्ट समझ में आने लगेगा।

#10 – शेयर मार्केट से सफल लोगों की बायोग्राफी पढ़े

शेयर मार्केट से बहुत लोगों ने रोडपति से करोड़पति तक का सफर तय किया और इनमें से कुछ लोगों ने तो शेयर मार्केट से इतना पैसा कमाया है की आज उनको शेयर मार्केट का बाप कहा जाता है भारती शेयर मार्केट में भी ऐसे बहुत से निवेशक रह चुके हैं जो एक प्रकार से शेयर मार्केट को ऑपरेट कर रहे थे वह जब चाहे तब किसी भी कंपनी के शेयर के प्राइस को बढ़ा घटा सकते थे इनमें से कुछ लोगों का नाम निकलता है जैसे हर्षद मेहता, राकेश झुनझुनवाला इनको बिगबुल के नाम से भी जाना जाता था।

इन्होंने अपने शेयर मार्केट की जर्नी बहुत ही कम पैसों से शुरू की थी ऐसे में आप लोग इनकी बायोग्राफी को पढ़कर इनका शेयर मार्केट का जीवन कैसा रहा कैसे इन्होंने फर्श से अर्श तक का सफर तय किया और इनकी इन्वेस्टमेंट स्ट्रेटजी क्या होती थी और यह कैसे शेयर मार्केट में पैसे इन्वेस्ट करते थे जान सकते हैं और समझ सकते हैं इसे सबसे बड़ा फायदा आपको या होने वाला है कि आपको शेयर मार्केट का ज्ञान प्राप्त होगा और आप एक प्रोफेशनल शेयर मार्केट इन्वेस्टर बनेंगे।

#11 – लॉन्ग टर्म और शॉर्ट टर्म दोनों के लिए निवेश करें

शेयर मार्केट में सबसे ज्यादा यह जरूरी होता है कि आप अपने पैसे को किस प्रकार इन्वेस्ट कर रहे हैं अगर आप शेयर मार्केट से Long Term यानी लंबे समय में प्रॉफिट कमाना चाहते हैं तो आप लॉन्ग टर्म में प्रॉफिट देने वाले शेयर में अपने पैसे निवेश करें और अगर आप Short Term यानी कम समय में Profit (मुनाफा) पाना चाहते हैं शॉर्ट टर्म में इन्वेस्टमेंट करें लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट के लिए बड़ी कंपनियां जिनके शेयर कि लॉन्ग टर्म ग्रोथ अच्छी है और लंबे समय में वह कंपनियां बहुत ही अच्छा रिटर्न दे रही हैं उन्हीं पर इन्वेस्टमेंट करें।

और वहीं पर कम समय में पैसे कमाने के लिए आप इंट्राडे ट्रेडिंग भी कर सकते हैं हालांकि इंट्राडे ट्रेडिंग करने के लिए आपको शेयर मार्केट का अच्छा ज्ञान होना चाहिए और अगर आपको शेयर मार्केट से करोड़पति बनना है तो आपको अपना पूरा फोकस शेयर मार्केट पर देना होगा और उसको अच्छे से समझना होगा फिर धीरे-धीरे करके अपने पैसे निवेश करना शुरू कर देना है और जैसे जैसे प्रॉफिट मिलता जाए वैसे वैसे आपको अपनी इन्वेस्टमेंट बढ़ात जानी है।

Share Market Se Crorepati Kaise Bane

Online पैसे कमाने के लिए हमारे Youtube Channel से जुड़े

निष्कर्ष – शेयर मार्केट से करोड़पति कैसे बने हिंदी में

दोस्तों इस लेख में हमने आपको शेयर मार्केट से करोड़पति कैसे बने (Share Market Se Crorepati Kaise Bane) इसके बारे में विस्तार पूर्वक बता दिया है और आपको शेयर मार्केट से करोड़पति बनने के तरीके भी बता दिए हैं जिससे आप शेयर मार्केट से करोड़पति बनने के तरीकों को जानकर शेयर मार्केट से करोड़पति बन सके साथ ही में हमने इस लेख में शेयर मार्केट की बेस्ट बुक हिंदी में के बारे में भी बता दिया है जिनको पढ़कर आप शेयर मार्केट के बारे में जान सकते हैं और शेयर मार्केट को समझ सकते है।

इसे भी पढ़ें –

शेयर मार्केट में पैसे कैसे निवेश करें?

शेयर मार्केट से पैसे कैसे कमाए?

FAQ’S

क्या शेयर मार्केट से करोड़पति बना जा सकता है?

जी हां शेयर मार्केट से करोड़पति बना जा सकता है बस इसके लिए शेयर मार्केट में सही तरीके से पैसे इन्वेस्ट करना होगा और सही स्ट्रेटजी के साथ शेयर मार्केट में पैसे डालने होंगे तभी जाकर उससे पैसे कमा कर करोड़पति बना जा सकता है।

शेयर मार्केट से करोड़पति बनने के नियम क्या है?

शेयर मार्केट से करोड़पति बनने का कोई नियम नहीं होता हालांकि नियम से अगर काम किया जाता है तो किए गए काम में सफलता मिलने के चांस बढ़ जाता हैं और शेयर मार्केट की जहां बात है तो बहुत सही स्ट्रेटजी और सही टाइम के साथ ही पैसे इन्वेस्ट करने चाहिए बस यही सिंपल नियम शेयर मार्केट का होता है।

शेयर मार्केट से पैसा कैसे कमाया जाता है?

अलग-अलग कंपनियों के शेयर को खरीद कर और उसको अच्छे प्रॉफिट में बेचकर शेयर मार्केट से पैसा कमाया जा सकता है।

Leave a Comment