SIM Card KYC New Rule : सिम कार्ड यूजर्स के लिए नया नियम अब डिजिटल तरीके से होगी केवाईसी

SIM Card KYC New Rule – सभी सिम कार्ड यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी सरकार के द्वारा सिम कार्ड के लिए एक नया नियम लागू कर दिया गया है और इस नियम का लाभ Jio, Airtel, Vi, BSNL के सभी यूजर्स को मिलने वाला है यदि आप सिम कार्ड का उपयोग करते हैं और सिम कार्ड के इस नए नियम के बारे में जानना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा अवश्य पढ़ें इस पोस्ट में सिम कार्ड केवाईसी वेरीफिकेशन के नए नियम के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया है।

SIM Card KYC New Rule

जैसा कि आप लोगों को पता है सिम कार्ड से संबंधित नई-नई गाइडलाइन गवर्नमेंट की तरफ से आती रहती हैं और सिम कार्ड की कंपनियां उन गाइडलाइन को फॉलो करते हुए नए नियम लागू करती रहती है ऐसे में अभी हाल ही में गवर्नमेंट के नए आदेश के मुताबिक अब सिम कार्ड की केवाईसी प्रक्रिया को पूरी तरीके से डिजिटलाइज करने की योजना बनाई जा रही है अब से सिम कार्ड की केवाईसी करने के लिए किसी भी दुकानदार या सिम कार्ड स्टोर में नहीं जाना होगा सिम कार्ड की केवाईसी करने के लिए कस्टमर खुद से डिजिटल तरीके से प्रोसेस फॉलो करके सिम कार्ड की केवाईसी कर सकता है।

जिसको सेल्फ केवाईसी वेरिफिकेशन का नाम दिया गया है दोस्तों सेल्फ केवाईसी वेरीफिकेशन करने के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होगी आधार कार्ड के माध्यम से आप अपने सिम कार्ड की केवाईसी खुद से कर सकेंगे दोस्तों केवाईसी करने का प्रोसेस बहुत ही आसान है यदि आपके पास किसी सिम कार्ड है और आप अपने सिम कार्ड की केवाईसी करना चाहते हैं तो नीचे सिम कार्ड की केवाईसी कैसे करते हैं इसकी जानकारी दी गई है को फॉलो करके आप अपने सिम कार्ड की केवाईसी घर बैठे कर सकते हैं।

सिम कार्ड केवाईसी कैसे करे

SIM Card KYC Kaise Kare इसकी जानकारी नीचे स्टेप बाय स्टेप बताई गई है जिसको फॉलो करके आप सिम कार्ड की केवाईसी खुद से कर सकते हैं।

  • सिम कार्ड की केवाईसी खुद से करने के लिए सबसे पहले आपको अपने सिम कार्ड की कंपनी का एप्लीकेशन डाउनलोड कर लेना है!
  • एप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी के माध्यम से लॉगिन कर लेना है।
  • जैसे ही आप लॉगिन करेंगे आपके सामने एक डैशबोर्ड ओपन हो जाएगा।
  • अब उस डैशबोर्ड में आपको Self KYC Verification का ऑप्शन मिल जाएगा आपको उसी ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • और अब केवाईसी फॉर्म को सही-सही भर के उसमें मांगी गई जानकारियों को डाल देना है और जरूरी दस्तावेजों को अपलोड कर देना है।
  • दस्तावेजों को अपलोड करने के बाद आधार वेरिफिकेशन के लिए आधार नंबर डाल देना है और उसके बाद आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा अपको ओटीपी डालकर सबमिट कर देना है आपकी केवाईसी कंप्लीट हो जायेगी।

Leave a Comment

error: Content is protected !!