UP Bijli Bill Mafi : बिजली बिल माफी को लेकर किसानों को योगी सरकार का बड़ा फैसला

UP Bijli Bill Mafi

UP Bijli Bill Mafi : उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से किसानों का बिजली बिल माफी को लेकर बड़ा फैसला आ चुका है योगी सरकार ने बहुत ही बड़ा अहम कदम उठाया है और किसानों के बिजली बिल माफी को लेकर कैबिनेट में बैठक की गई और बिजली बिल माफी को लेकर नया नियम पारित किया गया जिन किसानों के पास सबमर्सिबल है वह इस खबर को सुनकर के झूम उठेंगे

क्योंकि योगी सरकार ने किसानों सिंचाई के लिए up bijli bill mafi को लेकर नया अपडेट जारी कर दिया है और जल्दी नया नियम पूरे प्रदेश में लागू हो जाएगा जिससे किसानों को बड़ा फायदा होने वाला है अगर आपको भी बिजली माफी का नया नियम जानना है तो इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

UP Bijli Bill Mafi

जैसा कि आपको पता होगा कि बिजली विभाग द्वारा अभी कुछ ही दिनों पहले घरेलू उपभोक्ताओं से था लघु एवं दीर्घ औद्योगिक उपभोक्ताओं के लिए बिजली विभाग ने बिजली बिल पर यूनिट के दरों में कटौती की और बिजली को सस्ता कर दिया ऐसे में किसानों को बेसब्री से इंतजार था कि कब उनका सिंचाई करने वाले सबमर्सिबल का बिल मैं कटौती होगी या फिर माफी होगी लेकिन सरकार ने इस बार नए अपडेट में किसानों को थोड़ा सा निराश किया है।

 क्योंकि कुछ दिन पहले up bijli bill mafi के तहत अपडेट आया था कि सिंचाई यंत्र के लिए बिजली बिल पूर्ण रूप से मुफ्त होगा लेकिन नए अपडेट के अनुसार अब किसानों को अपने बिजली बिल का आधा जमा करना पड़ेगा मतलब की किसानों के लिए सरकार द्वारा 50 परसेंट बिजली बिल के दरों में कटौती की गई है अब से किसानों को आधा पैसा देना पड़ेगा।

UP Bijli Bill Kaise Jama Kare

अगर आप भी उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और आप अपने घरेलू, औद्योगिक या फिर सबमर्सिबल का बिजली का बिल जमा करना चाहते हैं तो आपको नीचे बताए गए विवरण को ध्यानपूर्वक पढ़कर आप अपना बिजली का बिल जमा कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या फिर कंप्यूटर में उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन (UPPCL) की आधिकारिक वेबसाइट uppclonline.com में आ जाना है।
  • आधिकारिक वेबसाइट में आने के बाद आपको अपना अकाउंट नंबर या फिर कनेक्शन लेने के वक्त आपने जिस मोबाइल नंबर को दिया था वह मोबाइल नंबर इंटर कर देना।
  • अकाउंट नंबर डालने के बाद आपको Captcha कोड डालकर आपको view वाले ऑप्शन में क्लिक कर देना है।
  • हम जैसे भी वाले ऑप्शन में क्लिक करेंगे आपके सामने आपका बिजली का बिल आ जाएगा।
  • बिजली का बिल आने के बाद आपको नीचे रीपेमेंट वाले ऑप्शन में क्लिक कर देना है।
  • पेमेंट वाले ऑप्शन में क्लिक करने के बाद आपको अपने डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड या फिर यूपीआई के माध्यम से अपना बिजली का बिल की पेमेंट कर देना है।
  • बिजली के बिल का पेमेंट करने के बाद आपको रसीद डाउनलोड कर लेनी है.
  • अब आप का बिजली का बिल सफलतापूर्वक जमा हो गया है।

इसे भी पढ़ें

UPPCL New Electricity Rate

राशन कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी आज से लागू होंगे ये 3 नए नियम

Important Links

Name Of OrganizationUttar Pradesh Power Corporation
Official Websitehttps://www.upenergy.in/
Pay Electricity BillClick Here

UP Bijli Bill Mafi FAQ’S

यूपी में बिजली बिल कब माफ होगा?

योगी सरकार के नए आदेश के मुताबिक अब उत्तर प्रदेश के किसानों को 50 फ़ीसदी कम बिजली का बिल जमा करना पड़ेगा क्योंकि सरकार ने 50 परसेंट बिजली का बिल माफ कर दिया है।

किन-किन लोगो का बिजली बिल माफ होगा?

बिजली बिल माफी केवल अभी तक किसानों के सिंचाई यंत्र के लिए ही आई है उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अभी तक घरेलू या फिर औद्योगिक उपभोक्ताओं के लिए किसी भी प्रकार की बिजली बिल माफी नहीं की गई है।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *