Meta Trading क्या है,MT4, MT5, Kaise Kare, Paisa Kaise Kamaye | Meta Trading in Hindi

Meta Trading क्या है (meta Trading, meta Trading Se Paise Kaise Kamaye, meta trader 4, meta trader 5) meta trading in hindi

वैसे तो पैसे कमाने के लाखों तरीके हैं और उन्हें तरीकों में से एक ट्रेडिंग है और ट्रेडिंग के अंदर भी बहुत प्रकार हैं जिनमें से किसी एक को करके आप ट्रेडिंग से पैसे कमा सकते हैं उन्हीं में से एक का नाम मेटा ट्रेडिंग है आपकी जानकारी के लिए बता दें लाखों लोग आज इसका प्रयोग करके महीने का करोड़ों कमा रहे हैं अगर आप भी ट्रेडिंग करके पैसा कमाना चाहते हैं और ट्रेडिंग में कभी घाटा नहीं खाना चाहते तो इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें मेटा ट्रेडिंग से संबंधित संपूर्ण जानकारी इस लेख में विस्तार पूर्वक बताई गई है।

Meta Trading क्या है

फॉरेक्स ट्रेडिंग के अंदर मेटा ट्रेडिंग आती है फॉरेक्स ट्रेडिंग करने वालों को यह पता होता है लेकिन अगर आप इस फील्ड में नए हैं और मेटा ट्रेडिंग के बारे में जानना चाहते हैं तो या एक प्रकार से एक आर्टिफिशियल एजेंट एआई होता है जो ऑटोमेटिक ट्रेडिंग करता है और इससे यह बेनिफिट होता है कि आपको लॉस कम होता है और ट्रेडिंग करने के लिए ज्यादा नॉलेज इकट्ठा करने पड़ती ऑटोमेटिक यह सारा काम कर देता है इसके बहुत सारे वर्जन है जैसे – meta trader 4, meta trader 5 की जानकारी नीचे विस्तार पूर्वक बताई गई है।

metatrader 4 kya hai

अगर आप एक ट्रेडर हैं आप ट्रेडिंग करते हैं तो आपको इस सॉफ्टवेयर को जरूर यूज करना चाहिए इस सॉफ्टवेयर को अगर आप ट्रेडिंग के दौरान यूज करते हैं तो आपको बहुत फायदा होने वाला है या एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसमें अगर आप ट्रेडिंग करते हो तो यह उस ट्रेड की सारी जानकारी सही-सही देता है जिसकी वजह से आपको लास कम होता है और यह काम यह सॉफ्टवेयर ऑटोमेटिक कर देता।

meta trader 4 kaise use kare

Metatrader 4 यूज करने के लिए सबसे पहले आपको उसका एप्लीकेशन डाउनलोड करना होगा और अप्लीकेशन डाउनलोड करने के बाद आपको इस पर अपना अकाउंट बनाना होगा अकाउंट बनाना बहुत आसान है और एक और आने के बाद आप कुछ भी करेंसी पर ट्रेड करना है उसका करेंसी को सेलेक्ट कर लेना होता है यह हर ट्रेडिंग पर कुछ कमीशन लेता है और आपकी जानकारी के लिए बता दें अपना कमीशन ट्रेड करने के वक्त आप जो अमाउंट बुक करते हैं उसी समय पहले ही ले लेता है।

meta trader 5 क्या है

यह meta trader 4 का ही अपग्रेडेड वर्जन वर्जन है इसमें पुराने वर्जन के मुताबिक और ज्यादा नए फीचर्स ऐड किया गया इस वर्जन को यूज करके आप और अधिक मुनाफा कमा सकते हैं क्योंकि इसका यूजर इंटरफेस पुराने वर्जन के मुकाबले ज्यादा अच्छा है और आप इसमें कस्टमाइजेशन भी बहुत कर सकते हैं जिसकी बदौलत MT5 ज्यादा ही अच्छा होता है MT4 के मुकाबले आप फॉरेक्स ट्रैडिंग के लिए Meta Trader 5 का इस्तेमाल कर सकते है।

Meta Trader 5 Kaise Use Kare

MT5 को यूज करने के लिए आपको इसका सॉफ्टवेयर डाउनलोड करना होगा अगर आप अपने मोबाइल फोन में उसको यूज करना चाहते हैं तो आपको इसका फिकेशन डाउनलोड करना होगा या फिर आप पुराने वाले MT4 वर्जन को ही MT5 मैं अपडेट कर सकते हैं और इस नए वर्जन में आपको ज्यादा कस्टमाइजेशन का ऑप्शन मिल जाता है आप अपने हिसाब से आपके सारे फीचर्स को कस्टमाइज कर सकते हैं ट्रेडिंग करने का तरीका पुराने वर्जन जैसे ही है लेकिन meta trader 5 ट्रेडिंग करना और भी आसान है।

Meta Trader 4 vs Meta Trader 5

Meta Trader 4Meta Trader 5
MT4 का User Interface सिंपल ही जिसमे आप ज्यादा Custmization नहीं कर सकतेलेकिन MT5 में आपको Personlized User Interface मिलता है जिसको आप पूरी तरह से कस्टमाइज कर सकते है।
MT4 के अन्दर आपको Market Experts, Adviser और साथ ही में Custum Indicators भी मिल जाते है।लेकिन MT5 के अन्दर आपको केवल ecnomic calander ही मिलता है।
इसमें आप Crypto Trading और CFD Trading कर सकते है।MT5 में भी आप Crypto Trading और CFD Trading कर सकते है।
MT4 में Online Click Trading Tools नहीं मिलता।MT5 में अपको एडवांस One Click Trading Tools मिलता है।
MT4 में Stop Limits Order का ऑप्शन नहीं मिलता है.इसमें आपको Stop Limits Order का ऑप्शन भी मिलता है।

meta trader software कैसे यूज करे

मेटल ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर को यूज करने के लिए सबसे पहले आपको मेटा ट्रेडिंग एकाउंट खोल लेना है इसके बाद आप किसी अच्छे ब्रोकर का meta trading software download कर सकते है और इस सॉफ्टवेयर की सहायता से mt4 और mt5 में ट्रेडिंग करके पैसे कमा सकते है।

विडियो देखकर पैसे कमाने के लिए Click Here

Meta Trading से पैसे कैसे कमाए

मेरा ट्रैफिक से पैसा कमाने के लिए सबसे पहले आपको किसी अच्छे ब्रोकर के पास अपना अकाउंट खुलवाना और उसके बाद आप जिस भी करेंसी पर ट्रेडिंग करना चाहिए उस करेंसी को सिलेक्ट करके अब ट्रेडिंग कर सकते हैं और अगर आप फॉरेक्स ट्रेडिंग करके ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको मेटा ट्रेडिंग का इस्तेमाल करना होगा और मेटा ट्रेडिंग का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। इसके यूआई की सहायता से आप ट्रेडिंग करके ज्यादा पैसे कमा सकते हैं क्योंकि ऑटोमेटिक सारा काम कर देता है। और आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं होती मेटल ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर को यूज करके आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।

META TRADING FAQ’S

मेटा ट्रेडिंग क्या है?

यह एक सॉफ्टवेयर है जिसकी सहायता से आप अलग अलग देशों की करेंसीपर ट्रेड कर सकते है.

मेटा ट्रेडर कैसे यूज करे ?

मेटा ट्रेडर यूज करने के लिए आपको इसके सॉफ्टवेयर या एप्लिकेशन को इंस्टाल करना होगा.

MT4 वा MT5 क्या है ?

यह मेटा ट्रेडर के ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर के वर्जन है जिनका इस्तेमाल करके आप ट्रेडिंग कर सकते है।

मेटा ट्रैडिंग से पैसे कैसे कमाए ?

मेटा ट्रेडिंग से पैसे कमाने के लिए आपको इसका अकाउंट खोलना होगा उसके बाद आप ट्रेडिंग करके पैसे कमा सकते है.

इसे भी पढ़ें –

डिजीटल मार्केटिंग क्या है

इंटरनेट मार्केटिंग क्या है

ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए

Leave a Comment

error: Content is protected !!