(DDARY) दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना मध्यप्रदेश 2023, ऑनलाइन आवेदन | MP Deendayal Antyodaya Rasoi Yojana

MP Deendayal Antyodaya Rasoi Scheme: मध्य प्रदेश सरकार ने मध्य प्रदेश के मजदूरों के लिए एक नई योजना की शुरुआत करती है और अब से मध्य प्रदेश के सभी मजदूरों को मध्य प्रदेश सरकार की इस नई योजना जिसका नाम दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना है इसका लाभ दिया जाएगा मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई इस योजना का लाभ कोई भी कैसे ले सकेगा और इस योजना के क्या लाभ एवं विशेषताएं हैं तथा इस योजना का लाभ कैसे लिया जाए इसके बारे में हमने जानकारी इस पोस्ट में विस्तार पूर्वक बता दिया है जिसे पढ़कर आप मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई MP Deendayal Antyodaya Rasoi Yojana का लाभ ले सकते हैं।

MP Deendayal Antyodaya Rasoi Yojana
(DDARY) दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना मध्यप्रदेश 2023, ऑनलाइन आवेदन | MP Deendayal Antyodaya Rasoi Yojana

Table of Contents

दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना मध्यप्रदेश 2023 | MP Deendayal Antyodaya Rasoi Yojana Overview

योजना का नामदीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना
किसके द्वारा शुरूमध्य प्रदेश सरकार
लाभकम कीमत पर अच्छा खाना
लाभार्थीमध्य प्रदेश के मजदूर
आधिकारिक वेबसाइटRasoi.mp.gov.in
हेल्पलाइन नंबर0755-2573832, 9589151360

मध्यप्रदेश दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना क्या है?

मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से मध्य प्रदेश की मजदूरों के लिए शुरू की गई इस योजना के माध्यम से अब पूरे मध्य प्रदेश में दीनदयाल अंत्योदय रसोई खोले जाएंगे जहां पर मजदूरों को मात्र ₹10 में भरपेट खाना दिया जाएगा इस योजना को शुरू किया जा चुका है और अब से इस योजना के माध्यम से पूरे मध्य प्रदेश में दीनदयाल अंत्योदय रसोई के माध्यम से मजदूरों को मात्र ₹10 में भरपेट खाना दिया जाएगा या खाना काफी ज्यादा स्वादिष्ट होता और साथ ही में मजदूरों के लिए बनाए जा रहे इस खान में पौष्टिक गुना का भी ध्यान रखा जाएगा जिससे मजदूर इस खाने को खाकर स्वास्थ्य और मजबूत रह सके जिससे उनकी कार्यशैली में इजाफा हो सके और तथा उनका भोजन करने के लिए ज्यादा पैसे ना खर्चा करना पड़े।

एमपी दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना का उद्देश्य (Madhya Pradesh Deendayal Yojana Objective)

मध्य प्रदेश सरकार की द्वारा एमपी दीनदयाल उपाध्याय रसम योजना को शुरू करने का एकमात्र यही उद्देश्य है कि प्रदेश के सभी मजदूरों को एक अच्छी गुणवत्ता वाला खाना मिल सके जिसे खाकर वह शास्त्र रह सके तथा अपनी कार्यशैली में वृद्धि कर सके। जैसा कि आपको पता ही है मजदूरों के पास ज्यादा पैसा नहीं होता उनकी प्रतिदिन की कमाई 200 से 250 रुपए होती है ऐसे में दवा कहीं बाहर खाना खाएंगे तो उनके पूरे दिन की कमाई केवल खाने में ही चली जाएगी जिसकी वजह से सरकार के द्वारा इस योजना का शुभारंभ किया गया और इस योजना के माध्यम से मात्र ₹10 में मजदूरों को भरपेट खाना खिलाए जाने का कार्य शुरू किया जा चुका है मध्य प्रदेश अंत्योदय रसोई योजना में मजदूरों को मात्र ₹10 में दाल, चावल, नमक, सब्जी, रोटी अचार तथा चटनी भी दिया जाएगा।

मध्यप्रदेश दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना लाभ एवं विशेषताएं

मध्य प्रदेश दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना के क्या लाभ और इस योजना की क्या विशेषताएं हैं इसके बारे में हमने नीचे क्रमबद्ध तरीके से बता दिया है जिसे पढ़कर आप इस योजना के लाभ एवं विशेषताएं जान सकते हैं।

  • MP Deendayal Antyodaya Rasoi Yojana वर्तमान में मधयप्रदेश राज्य के सभी जिलों में चल रही है।
  • इस योजना के तहत सिर्फ ₹10 में पौष्टिक भोजन मिल जाएगा, जिसमें दाल, चावल, सब्जी, रोटी और चटनी भी दिया जाता है।
  • एमपी दीनदयाल अंत्योदय योजना साल 2017 में शुरु किया गया था।
  • प्रत्येक दीनदयाल अंत्योदय रसोई केंद्र में भोजन की सफाई के लिए समय समय पर जांच की जाती है।
  • MP Deendayal Yojana के प्रमुख लाभार्थी गरीब किसान और मजदूर (असंगठित क्षेत्र के श्रमिक) हैं।
  • मध्य प्रदेश के अलग-अलग जिलों में इस योजना के अंतर्गत तकरीबन 145 से ज्यादा सेंटर अभी तक खोले जा चुके हैं।
  • लगभग 86 से भी अधिक सर्विस प्रोवाइडर कंपनी ने एमपी सरकार की इस योजना में काम कर रही है।
  • इस भोजन थाली का अतिरिक्त भार राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाता है।

एमपी दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना पात्रता (MP Deendayal Yojana Eligibility)

एमपी दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना के तहत ₹10 में भरपेट खाना खाने के लिए मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा कुछ पात्रता के मापदंड भी रखे गए हैं जिनका पालन करने वाले लोगों को ही केवल मात्र ₹10 में भोजन दिया जाएगा यदि आप मध्य प्रदेश के रहने वाले हैं और ₹10 में भरपेट भोजन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इस योजना के पात्रता और मापदंडो को अवश्य पढ़ लेना चाहिए।

  • इस योजना का फायदा मध्यप्रदेश में रहने वाले सभी गरीब मजदूरों को ही दिया जाएगा।
  • एमपी दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना का लाभ पाने के लिए आधार कार्ड होना आवश्य है।

मध्यप्रदेश दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना दस्तावेज

एमपी दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना का लाभ लेने के लिए वैसे तो सरकार के द्वारा कोई भी दस्तावेज नहीं मांगे गए हैं ऐसे में आप बिना दस्तावेज के भी जाकर मात्र ₹10 में खाना खा सकते हैं लेकिन यदि आपसे कभी भी मध्य प्रदेश दीनदयाल अत्यधिक रसोई में दस्तावेज की मांग की जाती है तो आप आधार कार्ड, राशन कार्ड या अपना मजदूर सर्टिफिकेट दिखाकर मात्र ₹10 में खाना प्राप्त कर सकते हैं।

एमपी दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना ऑनलाइन आवेदन

दीनदयाल उपाध्याय रसोई योजना मध्य प्रदेश के लिए कोई भी ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया नहीं शुरू की गई है आप सीधे एमपी दीनदयाल आते हुए रसोई में जाकर मात्र ₹10 में खाना प्राप्त कर सकते हैं खाना प्राप्त करने के लिए आपको किसी भी प्रकार के ऑनलाइन आवेदन फार्म को भरने की आवश्यकता नहीं है आप यदि मजदूर हैं। और आपके पास आवश्यक दस्तावेज है तो आप मध्य प्रदेश दीनदयाल अंत्योदय रसोई में जाकर बिना संकोच के ₹10 में खाना प्राप्त कर सकते हैं मध्य प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना को केवल मजदूरों के लिए शुरू किया गया है।

क्योंकि मजदूर दिन भर काम करते हैं ऐसे में कई ऐसे मजदूर होते हैं जिन्हें 2 जून की रोटी भी नसीब नहीं होती इसके लिए ही इस योजना का शुभारंभ किया गया है और सरकार के द्वारा इस योजना का लाभ लेने के लिए किसी भी प्रकार के ऑनलाइन आवेदन फार्म को भरना जरूरी नहीं समझ गया जिसके वजह से इस योजना के लिए किसी भी प्रकार के आवेदन फार्म को नहीं खोला गया है आप सीधे दीनदयाल अत्यधिक रसोई में जाकर योजना का लाभ ले सकते हैं।

एमपी दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना हेल्पलाइन नंबर (MP Deendayal Antyodaya Rasoi Yojana Helpline Number)

यदि आपको एमपी दीनदयाल उपाध्याय रसोई योजना का लाभ लेने में कोई समस्या आ रही है या फिर एमपी दीनदयाल अंत्योदय रसोई में आपको खाना नहीं दिया जा रहा है या फिर का खान की गुणवत्ता में कुछ कमी है और यदि आपके मन में इस योजना से संबंधित किसी भी प्रकार के प्रश्न है या फिर आप दीनदयाल आते हुए रसोई से संबंधित कोई शिकायत है तो इसके लिए मध्य प्रदेश सरकार की तरफ से दो हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। इन दोनों हेल्पलाइन नंबर में से आप किसी एक पर कॉल करके दीनदयाल आते थे रसोई योजना एमपी से संबंधित कोई भी शिकायत या सुझाव दर्ज करवा सकते हैं।

  • 0755-2573832
  • 9589151360

FAQ’S

दीनदयाल रसोई योजना कब शुरू हुई?

एमपी दीनदयाल रसोई योजना 7 अप्रैल 2017 को शुरू की गई थी।

एमपी दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना किसने शुरू की थी?

एमपी दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना मध्य प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के द्वारा शुरू की गई थी।

एमपी दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना में कितने रुपए में खाना मिलेगा?

मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा शुरू की गई एमपी दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना में मात्र ₹10 में भरपेट खाना मिलेगा।

दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना किस राज्य में चालू है?

दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना मध्य प्रदेश राज्य में चालू है।

दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना में क्या-क्या खाना मिलेगा?

एमपी दीनदयाल अंत्योदय रसोई योजना में मात्र ₹10 में दाल, चावल, सब्जी, दो रोटी, आचार अथवा चटनी मिलेगी।

Leave a Comment

error: Content is protected !!