बागेश्वर धाम के पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का जीवन परिचय | Dhirendra Krishna Shastri Biography in Hindi [Age, Girlfriend, Networth & More]

By Piyush Singh Aug 8, 2023
Pandit Dhirendra Krishna Shastri Biography in Hindi

बागेश्वर धाम के पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का जीवन परिचय, Dhirendra Krishna Shastri Biography in Hindi (Age, Caste, Family, Girlfriend, Home, Bagheshwar Dham, Tample Location, Bagheshwar Dham Sarkar, Bagheshwar Dham Pandit Dhirendra Krishna Shastri, Monthly Income, Networth & More)

नमस्कार दोस्तों कैसे हैं आप सभी आज की इस बायोग्राफी पोस्ट में हम एक बहुत ही प्रसिद्ध है पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का जीवन परिचय बताने वाले हैं आप इन्हें इनके नाम के साथ-साथ और अन्य नामों से भी जानते होंगे अधिकतर लोग इन्हें बागेश्वर धाम महाराज के नाम से जानते हैं आज इस बायोग्राफी पोस्ट में हम इन्हीं का जीवन परिचय आपको बताने वाले हैं बागेश्वर धाम के पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का जीवन परिचय पढ़ने के लिए और उनके बारे में जानने के लिए आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़े।

इस पोस्ट हमने उनके जीवन परिचय के साथ साथ उनके परिवार, उम्र, जाति, धर्म, कुल संपत्ति, मंदिर की लोकेशन के साथ-साथ अन्य चीजों के बारे में भी विस्तार पूर्वक बताया है इसीलिए यदि आप बागेश्वर धाम के पंडित महराज धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री बारे में जानने के लिए इच्छुक हैं तो आप इस पोस्ट को अंत जाकर अवश्य पढ़िए।

Pandit Dhirendra Krishna Shastri Biography in Hindi
Pandit Dhirendra Krishna Shastri Biography in Hindi

Table of Contents

पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का जीवन परिचय | Dhirendra Krishna Shastri Biography in Hindi

नामधीरेंद्र कृष्ण शास्त्री
अन्य नामधीरेंद्र कृष्ण शास्त्री, बालाजी महाराज, शास्त्री जी, बागेश्वर महाराज, पंडित धीरेंद्र शास्त्री, धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री
जन्म4 जुलाई 1996
जन्म स्थानगड़ा, छतरपुर, मध्य प्रदेश, भारत
उम्र27 वर्ष
जातिब्राह्मण
धर्महिंदू
नागरिकताभारतीय
स्कूलअज्ञात
कॉलेजअज्ञात
शिक्षास्नातक पास
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
पेशाकथावाचक
यूटयूब चैनलबागेश्वर धाम सरकार
कुल संपत्ति25 करोड़ रूपये

पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री कौन है?

पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री एक बहुत ही प्रसिद्ध कथा वाचक और सनातन धर्म प्रचारक हैं पूरे भारत के साथ-साथ आज विश्व में इनकी प्रसिद्धि का गुणगान है भारत के साथ-साथ पूरे विश्व के लोग आज इन्हें जानते हैं उनके चाहने वाले विश्व के कोने-कोने में बसे हुए हैं धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने बहुत ही कम उम्र से कथा वाचन का काम शुरू कर दिया था और भागवत गीता, रामायण जैसे अन्य ग्रंथों का इन्हें संपूर्ण ज्ञान है।

ये हनुमान जी के बहुत ही बड़े भक्त हैं महाराज धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री जी महराज बालाजी सरकार के पीठाधीश्वर भी है और ये शुरुआती समय में बागेश्वर धाम में ही कथा वाचन का काम किया करते थे लेकिन आज यह पूरे भारत के साथ-साथ विदेशों में भी कथा वाचन का कार्य कर रहे हैं और सनातन धर्म का प्रचार कर रहे हैं।

पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का परिवार

पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का परिवार काफी बड़ा है और उनके परिवार में इनके कई भाई बहन हैं धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के पिता का नाम रामकृपाल गर्ग है और इनकी माता का नाम सरोज गर्ग है उनके दादाजी का नाम जिनसे इन्होंने बहुत सारा ज्ञान और सिद्धि प्राप्त की उनका नाम भगवान दास गर्ग है धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के भाई का नाम शालिग्राम गर्ग और उनकी एक बहन भी हैं जिनका नाम अभी तक ज्ञात नहीं हो सका है फिलहाल यह अपने परिवार के साथ ही अपनी जन्मभूमि गड़ा, छतरपुर, मध्य प्रदेश में रह रहे हैं।

माता का नामरामकृपाल गर्ग
पिता का नामसरोज गर्ग
दादा का नामभगवानदास गर्ग
भाई का नामशालिग्राम गर्ग
बहन का नामअज्ञात

पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की प्रारंभिक शिक्षा

पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री काफी गरीब परिवार से तालुकात रखते थे ऐसे में उनकी प्रारंभिक शिक्षा भी किसी बड़े स्कूल से ना होकर उन्हीं के गांव में स्थित एक सरकारी स्कूल से हुई उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा इसी स्कूल से प्राप्त की और अपनी प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त करने के बाद पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने अपने गांव के पास ही स्थित एक कॉलेज से बैचलर ऑफ आर्ट में स्नातक की डिग्री प्राप्त की थी।

पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के कथावाचक बनने का सफर

पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री बहुत ही कम उम्र से भगवान की पूजा करने लगे थे इनके पिता भी कथा वाचन का काम किया करते थे ऐसे में इनका मन भी उसी तरफ आकर्षित हुआ इनके दादा जी जो कि एक बहुत ही प्रसिद्ध है पंडित थे उन्हीं से महाराज वीरेंद्र किसने शास्त्री ने शिक्षा प्राप्त की और रामायण, महाभारत, हनुमान कथा, सत्यनारायण भगवान की कथा जैसे तमाम ग्रंथों का अध्ययन किया और सीखा जिसके बाद धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री लोगों के घर घर जाकर सत्यनारायण भगवान की कथा सुनाने लगे और इसके बाद जब वह थोड़े से बड़े हुए।

तो उन्होंने भगवत गीता को कहना भी शुरू कर दिया ऐसे में इन्हें भगवत गीता से काफी ज्यादा प्रसिद्धि मिली बाद में जब इन्हें दिव्य शक्ति प्राप्त हुई तब महाराज जी ने दिव्य दरबार लगाना भी शुरू कर दिया इसके बाद से इनकी प्रसिद्धि की कहानी शुरू हो गई और अपने दिव्य दरबार की वजह से इन्हें लोग धीरे-धीरे जानने लगे आज इनका कथा कहने का लहजा इतना सुंदर हो चुका है कि इनकी कथा सुनने लोग भारत के साथ-साथ विदेशों से आते हैं।

पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का करियर

पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के कैरियर की बात करें तो इनका करियर काफी संघर्षपूर्ण रहा जैसा कि आपको पता ही है यह काफी गरीब परिवार से थे ऐसे में इन्हें किसी भी क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए काफी ज्यादा मेहनत करना पड़ता धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने बचपन से ही गरीबी से छुटकारा पाने का ठान लिया था ऐसे में धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने बहुत ही कम उम्र से भगवान सत्यनारायण की कथा वचन का काम शुरू कर दिया था जिससे यह छोड़ें बहुत पैसे कमा लेते थे और अपने घर के साथ-साथ अपना खर्चा भी चला लेते थे।

धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने बहुत ही संघर्ष करके भगवत गीता जैसे महान ग्रंथों का अध्ययन किया और आज धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री अपने कथा वाचन के साथ-साथ हिंदू धर्म के प्रचारक यानी सनातन धर्म प्रचारक के रूप में भी काफी ज्यादा प्रसिद्ध है यह लोगों को सनातन धर्म की अच्छी बातें और हिंदुओं को एकत्रित तथा धर्म के प्रति जागृत रहना सीखते हैं जिसकी वजह से आज प्रत्येक हिंदू इन्हें जानता है और इनकी पूजा करता है धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री अपने कथा वाचन के साथ-साथ दिव्या दरबार के लिए भी जाने जाते हैं।

दिव्य दरबार भी धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने बहुत ही कम उम्र से लगाना शुरू कर दिया था आपको बता दे धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के करियर में सफलता का सबसे ज्यादा मुख्य कारण उनका दिव्य दरबार ही रहा है क्योंकि दिव्य दरबार के कारण ही उन्हें आज इतनी प्रसिद्धि मिल सकी है।

महाराज धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के विवाद (Dhirendra Krishna Shastri Controversy)

महाराज धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री अक्सर बड़े-बड़े विवादों में गिरते रहते हैं क्योंकि वह अपने कथा में अक्सर ऐसी बातें कह देते हैं जिससे दूसरे वर्ग के लोग विवाद खड़ा कर देते हैं महाराज धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री अक्सर बड़े विवादों में घिरे नजर आते हैं और उनके विवादित बयान अक्सर इंटरनेट पर वायरल होते रहते हैं महाराज धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के कई बड़े विवादों की सूची हमने नीचे दे दी है जिसे पढ़कर आप उनके बड़े विवादों के बारे में जान सकते हैं।

  • नागपुर की एक संस्था के द्वारा पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के ऊपर यह आरोप लगाया गया था कि वह दूसरे वर्ग के लोगों की भावना के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं।
  • जब पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री कथा कहने के लिए बिहार जा रहे थे तब बिहार के कई नेताओं ने उनके खिलाफ आवाज उठाई थी और उन्हें बिहार आने से रोकने की बात कही थी हालांकि बाद में पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री बिहार गए भी और कथा वाचन का कार्य पूरा भी किया था।
  • महाराज धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के बयानों में कई बार बड़े नेताओं ने भी उनके ऊपर आरोप लगाया कि वह लोगों को भड़काने का काम कर रहे हैं।

धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का रिलेशनशिप (Dhirendra Krishna Shastri Girlfriend)

आपकी जानकारी के लिए बता दें धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री कि फिलहाल कोई गर्लफ्रेंड नहीं है और ना ही वह किसी के साथ रिलेशनशिप में हैं हालांकि पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने एक कथा के दौरान यह कहा था कि वह शादी करेंगे लेकिन किसके साथ करेंगे इसकी जानकारी धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री ने नहीं दी है। जिसकी वजह से उनके रिलेशनशिप स्टेटस के बारे में यानी कि उनकी गर्लफ्रेंड या उनकी होने वाली पत्नी का नाम अभी तक ज्ञात नहीं हो सका है।

पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री कार कलेक्शन (Pandit Dhirendra Krishna Shastri Car Collection)

पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के पास कई महंगी महंगी कारें हैं इनके कार कलेक्शन में कई महंगी महंगी कार जुड़ी हुई है आपको बता दें धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के पास कई कारें उपलब्ध हैं अक्सर धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री महंगी महंगी कारों में ही दिखते हैं धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की नई कार कलेक्शन में से उनकी सबसे ज्यादा फेवरेट कार जिसका नाम टाटा सफारी जिसकी कीमत लगभग 16 लाख रुपए है उनकी कार कलेक्शन में शामिल है अधिकतर धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री इसी कार में दिखते हैं।

पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की कुल संपत्ति (Dhirendra Krishna Shastri Networth)

पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की कुल संपत्ति की बात करें तो धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की कुल संपत्ति 20 करोड़ रुपए के आसपास बताई जा रही है लेकिन धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री अक्सर अपनी संपत्ति और अपनी कमाई का अधिकतर हिस्सा दान कर देते हैं। आपको बता दें धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री महीने का कथावाचक और अपने यूट्यूब चैनल जिसका नाम बागेश्वर धाम सरकार है उससे आसानी से 30 से 40 लाखों रुपए कमा लेते हैं लेकिन धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री अपनी कमाई का अधिकतर हिस्सा अच्छे कार्यों में तथा दान पुण्य में लगा देते हैं।

जिसके बदौलत आज उनके पास ज्यादा पैसे नहीं है लेकिन उनके पास पैसों की कमी भी नहीं है। क्योंकि उनकी कमाई हर महीने बढ़ती जा रही है और वह उसी स्पीड से जिस स्पीड से उनकी कमाई हो रही है उसी स्पीड से वह पैसे अच्छे कार्यों में लगा रहे हैं।

FAQ’S

धीरेंद्र शास्त्री की 1 महीने की कमाई कितनी है?

पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की 1 महीने की कमाई 30 से 40 लाख रुपए है।

बागेश्वर धाम के पंडित धर्मेंद्र कृष्ण शास्त्री कथा कहने की कितनी फीस लेते हैं?

बागेश्वर धाम के पंडित महाराज बिरेंद्र कृष्ण शास्त्री कथा कहने के लिए कितनी फीस लेते हैं इसकी अभी तक आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है लेकिन कई खबरों के मुताबिक यह माना जाता है कि धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री कथा कहने के लिए 5 से 10 लाखों रुपए की फीस लेते हैं।

धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का मोबाइल नंबर क्या है?

धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री का मोबाइल नंबर अभी तक ज्ञात नहीं हो सका है लेकिन उनके ट्रस्ट बागेश्वर धाम का मोबाइल नंबर 8982862921 है।

बागेश्वर धाम में अर्जी कैसे लगाएं?

बागेश्वर धाम में अर्जी लगाने के लिए आपको बागेश्वर धाम जाकर नारियल बांधना होगा और बागेश्वर धाम सरकार के दर्शन करने होंगे इसके बाद आपको टोकन काउंटर से एक टोकन लेना होगा जिसके बाद ही आपक अर्जी बागेश्वर धाम में लग सकती है आप घर बैठे भी बागेश्वर धाम की अर्जी लगा सकते हैं इसके लिए आपको धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के द्वारा बताए गए तरीके का नियमित रूप से पालन करना होगा।

धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री से कैसे मिले?

पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री से मिलने के लिए आप उनकी कथा में जा सकते हैं यदि आपका सौभाग्य रहा तो आप उनसे अवश्य मिल लेंगे और आप यदि बागेश्वर धाम सरकार की अर्जी लगाते हैं और यदि आपकी अर्जी स्वीकार हो जाती है तो आपको अवश्य धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री से मिलने का सौभाग्य प्राप्त होगा।

Related Post