अलख पांडेय जीवन परिचय | Alakh Pandey Biography in Hindi [Age, Girlfriend, Networth & More]

By Rajesh Singh Sep 7, 2023
Alakh Pandey Biography in Hindi
त्वरित जानकारी 👉आयु : 31 वर्षपेशा : शिक्षक

अलख पांडेय का जीवन परिचय [उम्र, हाइट, जन्म तारिक, पत्नी, गर्लफ्रेंड, माता, पिता, भाई, करियर, निक नेम, पेशा, विवाद ] Alakh Pandey Biography [age, date of birth, birth place, wife, girlfriend, family, photo, height, brother, career, nick name, profession, net worth, car collection]

Alakh Pandey Biography in Hindi
Alakh Pandey Biography in Hindi

अलख पांडे का जन्म 2 अक्टूबर 1991 को उत्तर प्रदेश के प्रयागराज शहर में हुआ था। अलख पांडे आज एक बहुत ही प्रसिद्ध भौतिक विज्ञान के शिक्षक हैं और आज इन्हें भारत का बच्चा-बच्चा जानता है अलग पांडे एक भूत की गरीब परिवार से ताल्लुक हाथ रखते हैं और इन्होंने फर्श से लेकर अर्थ तक का सफर बहुत ही मेहनत से तय किया है आशीष बायोग्राफी पोस्ट में हम आपको अलग पांडे का जीवन परिचय विस्तार से बताएंगे और उनके जीवन से संबंधित महत्वपूर्ण चीज भी आपको विस्तार से बताएंगे यदि आप अलग पांडे के बारे में जानना चाहते हैं और उनसे कुछ सीखना चाहते हैं तो आप इस बायोग्राफी पोस्ट को अंत तक अवश्य पढ़ें।

अलख पांडेय जीवन परिचय | Alakh Pandey Biography in Hindi

नामअलख पांडेय
निक नेमफिजिक्स वाला
जन्म2 अक्टूबर 1991 (बुधवार)
जन्म स्थानप्रयागराज, उत्तरप्रदेश, भारत
उम्र31 वर्ष
जातिब्राम्हण
धर्महिंदू
नागरिकताभारतीय
स्कूलबिशप जॉन्सन स्कूल
कॉलेजहरकोर्ट बटलर
टेक्निकल विश्वविद्यालय, कानपुर
शैक्षणिक योग्यता12वीं पास
शौकपढ़ना

शारीरिक रूप और अन्य

लंबाई (लगभग)5 फूट 6 इंच
वजन (लगभग)78 किलो
आंख का रंगकाला
बालों का रंगकाला
शारीरिक मापछाती : 42 इंच
कमर : 34 इंच

अलख पांडेय का परिवार

पिता का नाम सतीश पांडेय
माता का नामरजत पांडेय
भाई का नामअज्ञात
बहन का नामअदिति पांडेय

आलोक पांडे के परिवार में उनके पिता उनकी माता और उनकी एक बहन है जिसकी शादी हो चुकी है अलग पांडे के पिता का नाम सतीश पांडे और अलग पांडे की माता का नाम रजत पांडे है और उनकी बहन का नाम अदिति पांडे है अलख पांडे के परिवार मैं उनको मिलाकर कुल 5 सदस्य हैं।

अलख पांडेय रिलेशनशिप | Alakh Pandey Girlfriend/Wife

गर्लफ्रेंड/पत्नी का नामशिवानी दुबे

अलख पांडेय के रिलेशनशिप स्टेटस के बारे में बात करें तो फिलहाल उनकी शादी हो चुकी है लेकिन वह बहुत ही पहले से रिलेशनशिप में थे अलख पांडेय शिवानी दुबे के साथ रिलेशनशिप में थे और अलख पांडेय की गर्लफ्रेंड का नाम भी शिवानी दुबे ही था जिसे उन्होंने पिछले वर्ष 2022 में शादी कर ली थी और अभी अलख पांडेय अपनी पत्नी के साथ अपने घर पर ही रहते हैं।

करियर

अलख पांडेय के करियर की बात करें तो अलग पांडे बचपन से ही एक मेधावी छात्र थे और उनकी पढ़ाई में काफी ज्यादा रुचि थी जिसके बदलत उन्होंने 12वीं करने के बाद इंजीनियरिंग करने की सोच और इसके बाद अलख पांडेय ने हरकोर्ट बटलर टेक्निकल विश्वविद्यालय जो कानपुर में स्थित है वहां अपना दाखिला करवाया और बीटेक करने लगे लेकिन अलख पांडे के मन में कुछ और ही चल रहा था। उन्हें पढ़ने की बहुत ही ज्यादा रुचि थी जिसके बाद अलख पांडेय ने अपना ग्रेजुएशन वहीं पर ड्रॉप आउट कर दिया और इसके बाद अलख पांडेय ने कोचिंग संस्थानों पर पढ़ना शुरू कर दिया था।

शुरुआती समय में अलख मात्र ₹3000 में दूसरे के कोचिंग संस्थानों में पढ़ते थे लेकिन अलख पांडे को कुछ बड़ा करना था जिसके अदालत उन्होंने कुछ समय बाद खुद का कोचिंग खोला और वहां पर बच्चों को फिजिक्स, केमिस्ट्री पढ़ना शुरू कर दिया अलख पांडेय की पकड़ फिजिक्स में ज्यादा से जिसके अदालत उन्हें लोग फिजिक्स वाले कर भी कहने लगे थे धीरे-धीरे जब अलख पांडेय की प्रसिद्ध बधाई तब उनसे बहुत ही दूर-दूर के बच्चे पढ़ने आने लगे इसके बाद अलख पांडे को किसी ने सुझाव दिया कि आप यूट्यूब पर ऑनलाइन पढ़ाई है।

जिसके बाद अलग पांडे ने वर्ष 2015 में अपने यूट्यूब चैनल फिजिक्स वाला की शुरुआत की और इस यूट्यूब चैनल पर अलग पांडे फिजिक्स केमिस्ट्री व कभी-कभी मैच भी पढ़ाई करते थे धीरे-धीरे बच्चों के द्वारा उनके वीडियो काफी ज्यादा पसंद किए गए और कुछ ही वर्षों में अलख पांडेय एक बहुत ही प्रसिद्ध अध्यापक बन गए अलख पांडेय अपने यूट्यूब चैनल फिजिक्स वाला में कक्षा 10, 12, जेईई और नीट लेवल की फिजिक्स और केमिस्ट्री पढ़ते थे धीरे-धीरे जब अलख पांडेय का यूट्यूब चैनल बड़ा हुआ और उनसे भारत के कोने-कोने से बच्चे जुड़ने लगे और पढ़ने लगे।

तब अलख पांडेय ने खुद का एक ऐप बनाया जिसका नाम उन्होंने अपने यूट्यूब चैनल के नाम पर ही रखा उनके अप का नाम Physics Wallah है। और इस ऐप की शुरुआत उन्होंने खुद से नहीं की थी एक एप डेवलपर ने उनसे संपर्क किया और उन्हें कहा कि आप खुद का ऐप बनवा लीजिए और वहां पर ट्रेड कोर्स के जरिए बच्चों को पढ़ाइए जिसके बाद अलख पांडेय ने सोच समझकर इस ऐप की शुरुआत की और इस ऐप को प्रसिद्ध होने में ज्यादा समय नहीं लगा बहुत ही कम समय में अलख पांडेय से भारत के कोने-कोने के बच्चे जुड़ गए और उनके पेड कोर्स को खरीद लिया इसके बाद अलग पांडे की सफलता की राह खुल गई।

और धीरे-धीरे उन्हें एक बड़ी सफलता मिल गई आज अलख पांडेय अपने ऐप Physics Wallah की चलते करोड़पति हैं। और उनकी कंपनी की वैल्यूएशन 8000 करोड रुपए से भी अधिक है अलख पांडेय आज एक सफल अध्यापक के साथ-साथ एक कंपनी के मालिक भी हैं और फिलहाल अभी वह अपनी कंपनी Physics Wallah को और ज्यादा सफलता की ऊंचाइयों तक ले जाना चाहते हैं आज अलख पांडेय के कई यूट्यूब चैनल हैं जिस पर भारत की लगभग सभी कंपटीशन एक्समन की तथा बोर्ड एग्जाम की तैयारी बहुत ही कम कीमत पर करवाई जाती है।

कार कलेक्शन

Mercedes-Benz GLS1.2 करोड़ रूपये
BMW 5-Series70 लाख रूपये
Ford EcoSport12 लाख रूपये
Hyundai i2011 लाख रूपये

अलख पांडेय के कार कलेक्शन के बारे में बात करें तो अलख पांडेय के पास दो महंगी लग्जरी कार हैं उनकी पहली महंगी लग्जरी कार का नाम Mercedes-Benz GLS है जिसकी कीमत लगभग 1.2 करोड रुपए है। और अलख पांडेय की दूसरी सबसे महंगी कार जिसका नाम BMW 5-Series है जिसकी कीमत लगभग 70 लख रुपए है। अलख पांडेय के पास इसके अलावा दो और कारे भी हैं जिनका नाम Ford EcoSport और Hyundai i20 है। इन कारों की कीमत क्रमशः 12 लाख रूपये और 11 लाख रूपये है।

कुल संपत्ति

नामअलख पांडेय
कुल संपत्ति (2023)4000 करोड़ रूपये
प्रतिदिन की कमाई10 लाख रूपये
मासिक आय3 करोड़ रूपये
सालाना आय33 करोड़ रूपये
आय स्रोतफिजिक्स वाला कंपनी, अन्य

अलख पांडेय की कुल संपत्ति के बारे में यदि बात करें तो अलख पांडेय की कुल संपत्ति 4000 करोड रुपए है। उनकी कुल संपत्ति की अभी कई बड़ी मीडिया एजेंटीयों ने न्यूज़ प्रकाशित की थी कई मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक या माना जाता है। कि अलख पांडेय की कुल संपत्ति में पिछले वर्षों के मुताबिक काफी ज्यादा चढ़ाव देखने को मिला है।

अलख पांडेय के बारे में कुछ रोचक तथ्य

  • अलख पांडेय 12वीं तक पढ़े हुए हैं लेकिन उनको हाई लेवल की फिजिक्स केमिस्ट्री का अच्छा खासा ज्ञान है।
  • अलख पांडेय ने जब कोचिंग में पढ़ना शुरू किया था तब उन्हें 3000 रूपये प्रति महीने मिलते थे।
  • अलख पांडेय की कंपनी को खरीदने के लिए एक बार एक कंपनी ने 75 करोड रुपए का ऑफर दिया था जिसको अलख पांडे ने ठुकरा दिया था।
  • अलख पांडेय की कंपनी फिजिक्स वाला की कुल वैल्यूएशन 8000 करोड रुपए से भी ज्यादा है।
  • अलख पांडे की कुल संपत्ति 4000 करोड रुपए है।
  • अलख पांडेय की कंपनी फिजिक्स वाला भारत की एकमात्र ऐसी एजुकेशन उपलब्ध कराने वाली कंपनी है जो की सबसे सस्ते दामों में सबसे अच्छी एजुकेशन उपलब्ध कराती है और यह केवल अलख पांडेय की वजह से हो रहा है।

FAQ’S

अलख पांडेय कौन है?

अलख पांडेय एक बहुत ही प्रसिद्ध है शिक्षक हैं जो Physics Wallah कंपनी के फाउंडर और वर्तमान में सीओ भी हैं।

अलख पांडेय कहा के रहने वाले है?

अलख पांडेय प्रयागराज, उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं।

अलख पांडेय हर महीने कितना कमाते है?

एक रिपोर्ट की मुताबिक अलख पांडेय हर महीने 10 करोड रुपए की सैलरी लेते हैं और अलख पांडेय के कमाई के और अन्य का स्रोत भी है एक रिपोर्ट के मुताबिक यह माना गया है कि अलख पांडेय महीने का 10 से 15 करोड रुपए कमाते हैं।

अलख पांडेय का मोबाइल नंबर क्या है?

अलख पांडेय ने अभी तक अपना पर्सनल नंबर पब्लिकली शेयर नहीं किया है हालांकि आप उनकी कंपनी के हेल्पलाइन नंबर +91-70192-43492 पर कॉल करके फिजिक्स वाला के बारे में कोई भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अलख पांडेय कितना पढ़े है?

अलख पांडेय कॉलेज ड्रॉप आउट है जिसकी वजह से उनकी अभी तक की सबसे हाईएस्ट शिक्षा 12वीं ही है और अलख पांडे 12वीं अभी तक ही पढ़े हैं।

Related Post